comScore
Dainik Bhaskar Hindi

...जब सर्कस शो के दौरान पिंजरा तोड़ कर भागा बाघ, दो बच्चों को बनाया शिकार, देखें VIDEO

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 04th, 2018 19:20 IST

1.8k
0
0

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। कहते हैं कि जिसे जितना दबाएंगे वो उतना ऊंचाई में उड़ने की कोशिश करता है। आखिर जिसका जो स्वभाव होता है वो करता ही है, 'पिंजरे में बंद पंछी क्या भूल जाता है खुले आसमान में उड़ना, क्या वो भूल जाता है पंख फैलाकर आसमान की उंचाईयों को छूना'। ऐसे ही जब हम किसी खूंखार जानवर को उसकी मर्जी के बिना पिंजरे में कैद कर लेते हैं उन्हें पालतू बनाने की कोशिश करते हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि वो शिकार करना भूल जाता है। हमारी इन्हीं सब बातों को प्रामाणित करता एक वीडियो सोशल मीडिया पर सुर्खियों में बना हुआ है जिसमें एक सर्कस का टाइगर पिंजरे से बाहर निकल आता है, ये नजारा वाकई डरावना है जो अब सोशल मीडिया पर जानवरों के प्रति बर्ताव को लेकर बहस का मुद्दा बन चुका है। 

क्या है ये वीडियो

ये वीडियो 25 नवंबर को चीन के शांग्जी प्रांत के लिनफेन शहर में एक सर्कस शो के दौरान का बताया जा रहा है। इस वीडियो को स्थानीय मीडिया CCTV+ के यूट्यूब चैनल पर शेयर किया गया है जिसे अब तक 85 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं। इस झकझोर देने वाले वीडियो में सर्कस शो के दौरान एक टाइगर पिंजरे बाहर निकलता और पिंजरे के दरवाजे के पास खड़े बच्चों पर हमला करते दिखाई दे रहा है। ये वीडियो किसी भयानक सपने के सच होने जैसा है जिसे हम कभी दोबारा देखना तो क्या उसके बारे में सोचना भी नहीं चाहते हैं। वीडियो में दिख रहा है कि जैसे ही बाघ के पिंजरे से निकला, वहां उथलपुथल मच गई। हालांकि बताया जा रहा है कि टाइगर को कुछ ही देर में कंट्रोल कर लिया गया था और दोनों घायल बच्चों को पास के ही अस्पताल लेकर जाया गया जहां उनकी हालत खतरे से बाहर है।

इस घटना का एक और वीडियो @CGTNOfficial ने अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया है। इस वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि जैसे ही वो टाइगर बाहर आता है आस-पास के लोगों में भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो जाती है। इस वीडियो में बच्चों पर हमला करते भी नजर आ रहा है। 

जानवरों के अधिकारों पर छिड़ी बहस

इस वीडियो के वायरल होते ही सोशल मीडिया पर जानवरों के प्रति संवेदनशीलता को लेकर बहस छिड़ गयी है। इन वीडियो पर बहुत से लोगों ने अपने रिएक्शन्स भी दिए हैं। एक यूजर ने कमेंट में लिखा है कि 'बहुत बुरा हुआ कि टाइगर ने बच्चों को घायल किया, लेकिन टाइगर को इस तरह पिंजरे में रखना ठीक नहीं है, ये डरावना है।' उसके साथ एक और यूजर ने कमेंट किया कि शायद इस घटना के बाद लोगों को अहसास हो कि जंगली जानवर को पिंजरे में नहीं रखना चाहिए। 

ये भी पढ़ें- टाइगर के पिंजरे में हाथ डालकर पछताया ये आदमी, देखें Shocking Video

कुछ दिन पहले भी हुई ऐसी घटना

वैसे जानवरों के ऐसे उग्र व्यवहार की ये कोई पहली घटना नहीं है इससे कुछ दिन पहले भी एक सर्कस से पहले का वीडियो सामने आया था जहां एक टाइगर ने एक आदमी की दो उंगलियां चबा डाली थी। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर