कोरोनोवायरस का असर: WADA ने जारी की डोप टेस्ट संबंधी नई गाइडलाइंस

World Anti-Doping Agency issues dope testing guidelines amid coronavirus pandemic
कोरोनोवायरस का असर: WADA ने जारी की डोप टेस्ट संबंधी नई गाइडलाइंस
कोरोनोवायरस का असर: WADA ने जारी की डोप टेस्ट संबंधी नई गाइडलाइंस
हाईलाइट
  • WADA और NADO के एडवाइजरी ग्नुप की शुक्रवार को टेलीकॉन्फ्रेंस बैठक हुई थी
  • WADA ने कोरोनोवायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए डोप टेस्ट को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (WADA) ने कोरोनोवायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए डोप टेस्ट को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की हैं। WADA और NADO के एडवाइजरी ग्नुप की शुक्रवार को टेलीकॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक हुई थी। जिसमें एंटी डोपिंग संगठन (ADO) से स्थानीय स्वास्थ अधिकारियों द्वारा लगाई गई पाबंदियों के तहत काम करने को कहा गया है। ताकि खिलाड़ियों की पूर्ण तरह से सुरक्षा की जा सके और साथ ही डोपिंग नियंत्रण कार्यक्रम की अखंडता को बचाया जा सके।

वाडा ने कहा है कि, अगर टेस्ट करने वाले अधिकारियों को कोरोनावायरस से पीड़ित पाया जाता है, तो जिन खिलाड़ियों का उन्होंने टेस्ट किया है उनको इस बात की सूचना दे दी जाएगी। मास्क का उपयोग करना, काम की जगह को कीटाणुरहित करना और अगर स्थानीय पाबंदियां टेस्ट के दौरान सामने आती हैं तो ADO को उनका पालन करना होगा।

यह खबर भी पढ़ें - Coronavirus: अब तक "COVID-19" टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए ये टॉप एथलीट और स्पोर्ट्स पर्सनालिटी

गाइडलाइंस के मुताबिक, ADO को खिलाड़ियों के ठिकानों का पता लगाना होगा और उनकी गतिविधियों पर नजर रखनी होगी। क्योंकि अगर कोई खिलाड़ी विदेशों में सफर कर रहा है तो यह जानकारी काफी उपयोगी साबित हो सकती है। गाइडलाइंस में ADO को सलाह दी गई है कि, अगर टेस्ट प्रोग्राम जारी रहता है तो स्वास्थ अधिकारियों के मुताबिक बेहतर बचाव के विकल्प शामिल करने होंगे, ताकि सैम्पल लेने वाले अधिकारियों की सुरक्षा का ख्याल रखा जा सके।

यह खबर भी पढ़ें - COVID-19: भारत के 22 राज्यों में पहुंचा कोरोनावायरस, यह 14 राज्य अब भी अछूते

जनस्वास्थ, सुरक्षा और सामाजिक जिम्मेदारी हमारी प्राथमिकता
WADA के अध्यक्ष विटोल्ड बांका ने कहा, खेल जगत इस समय एक अजीब स्थिति से गुजर रहा है। कोविड-19 ने WADA सहित सभी हितधारकों को अपने रोजमर्रा के कार्यक्रम के साथ बदलाव करने को मजबूर कर दिया है। लेकिन यह मामला एंटी डोपिंग और खेल से आगे चला गया है। यह वैश्विक इमरजेंसी है और हमारी पहली प्राथमिकता जनस्वास्थ, सुरक्षा और सामाजिक जिम्मेदारी है। WADA ने कहा है कि, वह कोरोनावायरस के चलते लगातार जानकारी देना जारी रखेगी।

Created On :   21 March 2020 9:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story