विधानसभा चुनाव 2023: राजस्थान में रिवाज बदलने में क्यों असफल रहे गहलोत, ये है इसके पीछे के पांच मुख्य कारण

राजस्थान में रिवाज बदलने में क्यों असफल रहे गहलोत, ये है इसके पीछे के पांच मुख्य कारण
कैसे मिला भाजपा का जनादेश?

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आने वाले हैं, सुबह से चुनाव की काउंटिंग चल रही है। लेकिन शुरुआती नतीजों ने ही यह साफ कर दिया है कि, कांग्रेस जिस रिवाज को कायम रखने की बात कह रही थी वह उसमें विफल रही है। शुरुआती रुझानों में यहां भारतीय जनता पार्टी बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करती नजर आई। लेकिन यहां गौर करने वाली बात यह कि, नतीजों से पहले जो कांग्रेस अपनी जीत के दावे कर रही थी, वह आखिर कहां चूकी? क्या कारण रहा जिसने कांग्रेस को विदा कर दिया और जनादेश से बीजेपी को आगे...आइए जानते हैं कांग्रेस की हार के मुख्य पांच कारण...

1. गहलोत के सामने पीएम मोदी का चेहरा

राजस्थान में प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव से पहले कई चुनावी रैलियां कीं। इसके साथ ही यहां चुनाव मोदी बनाम गहलोत के नाम पर लड़ा गया। यहां पीएम मोदी का जादू चला और उनके जनता ने उनकी गारंटी को वोट किया। कांग्रेस चुनाव से पहले ही जीत के दावे करती रही, ऐसे में जहां पीएम मोदी ने जबरदस्त रैलियां कीं तो वहीं राहुल गांधी की रैलियों में कुछ खास नजर नहीं आया। ऐसे में कहा जा सकता है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनाम गहलोत में जनता ने पीएम की गारंटी को चुना।

2. गुटबाजी भी रही हार की वजह

राजस्थान में चुनाव से ठीक पहले पार्टी में लगभग सब कुछ ठीक था। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों ने मिलकर चुनाव प्रचार किया और जनता से परंपरा तोड़ने को कहा। लेकिन चुनाव से कुछ समय पहले की बात करें तो यहां की गुटबाजी किसी से छिपी नहीं रही। ऐसे में सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच तनातनी का असर भी चुनाव पर हुआ है।

3. बागी नेता भी हैं कार का कारण

राजस्थान कांग्रेस में जहां गुटबाजी हुई तो वहीं चुनाव में अपने ही नेताओं को टिकट नहीं मिलने पर उनमें नाराजगी दिखी। ऐसे में इन नेताओं ने पार्टी को छोड़ निर्दलीय उम्मीदवार बनकर चुनाव लड़ा। वहीं कुछ नेताओं ने दूसरे राजनी​तिक दलों का हाथ थाम लिया। हालांकि, टिकट नहीं मिलने से बीजेपी नेताओं में नाराजगी रही, लेकिन पार्टी ने समय रहते बागियों को मना लिया।

4. कन्हैयालाल हत्याकांड

राजस्थान के उदयपुर में हुए कन्हैयालाल हत्याकांड ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था। यह मुद्दा चुनाव के दौरान भी यहां छाया रहा और विपक्षी पार्टी यानि कि राजस्थान बीजेपी ने इस मुद्दे को खूब उठाया। कन्हैयालाल हत्याकांड को लेकर राज्य की कानून व्यवस्था पर भी सवाल उठाए गए। चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था में बदलाव के लिए बीजेपी ने कांग्रेस पर खूब हमले किए।

5. पेपर लीक मामला

इस चुनाव के दौरान कांग्रेस की हार की बड़ी वजहों में से एक पेपर लीक का मामला भी है। जिसको लेकन विपक्षी दल बीजेपी राजस्थान ने चुनाव के दौरान मुद्दा बनाया। पेपर लीक के साथ ही यहां कांग्रेस पार्टी पर भ्रष्टाचार के आरोप भी खूब लगे। ऐसे में चुनाव के दौरान भाजपा ने युवाओं को विश्वास दिलाया कि वे जनकल्याणकारी योजनाओं से भ्रष्टाचार खत्म उन्हें उज्जवल भविष्य देंगे। कहा जा सकता है कि, बीजेपी की लुहावनी योजनाएं भी कांग्रेस की हार का बड़ा कारण बनी हैं।

Created On :   3 Dec 2023 8:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story