भगवंत मान की बादल परिवार को झटका देने की तैयारी, राज्यपाल से किया कैसा आग्रह ?

भगवंत मान की बादल परिवार को झटका देने की तैयारी, राज्यपाल से किया कैसा आग्रह ?

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित से श्री हरमंदिर साहिब से पवित्र गुरबानी के प्रसारण पर बादल परिवार का काधिकार खत्‍म करने के लिए सिख गुरुद्वारा अधिनियम-1925 में प्रस्तावित संशोधन पर अपनी सहमति देने का आग्रह किया।

राज्यपाल को लिखे पत्र में भगवंत मान ने कहा कि एक राजनीतिक परिवार के स्वामित्व वाले एक विशेष चैनल ने श्री हरमंदिर साहिब से सरब सांझी गुरबानी के प्रसारण पर एकाधिकार कर लिया है। इससे चैनल मुनाफा भी कमा रहा है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पवित्र गुरुओं की शिक्षाओं का प्रचार करने और श्री हरमंदिर साहिब से सरब सांझी गुरबानी का प्रसारण सभी सिख गुरुद्वारों के लिए निःशुल्क उपलब्ध सुनिश्चित करने के लिए (संशोधन) विधेयक, 2023 विधानसभा में पेश किया गया था।

उन्होंने कहा कि सिख गुरुद्वारा अधिनियम, 1925 में धारा 125-ए जोड़ी गई थी। इसे भारी बहुमत से राज्य विधानसभा ने पारित किया था। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि विधेयक 26 जून को राज्यपाल के हस्ताक्षर के लिए भेजा गया। लेकिन, आज तक उस पर हस्ताक्षर नहीं किए गए। उन्होंने कहा कि यह पंजाब के लोगों की लोकतांत्रिक इच्छा का गला घोंटना है।

भगवंत मान ने राज्यपाल को बताया कि उक्त चैनल के साथ एसजीपीसी का समझौता 23 जुलाई को समाप्त हो जाएगा। राज्यपाल ने विधेयक को तुरंत मंजूरी नहीं दी तो ऐसी स्थिति पैदा हो सकती है, जहां दुनिया भर में लाखों श्रद्धालु फिर से श्री हरमंदिर साहिब से पवित्र गुरबानी का सीधा प्रसारण देखने से वंचित हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इससे दुनियाभर के सिखों की धार्मिक भावनाएं गंभीर रूप से आहत होंगी। भगवंत मान ने राज्यपाल से विधेयक पर जल्द से जल्द हस्ताक्षर करने का आग्रह किया है, जिससे श्री हरमंदिर साहिब से सरब सांझी गुरबाणी का प्रसारण विभिन्न चैनलों के माध्यम से सभी के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराया जा सके।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 July 2023 4:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story