राज्यसभा चुनाव: मध्यप्रदेश में राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन

मध्यप्रदेश में राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन
  • मध्यप्रदेश में राज्यसभा की पांच सीटों पर चुनाव
  • बीजेपी के चार, कांग्रेस का एक प्रत्याशी
  • नामांकन की आज आखिरी तारीख

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में राज्यसभा की पांच सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए आज गुरुवार 15 फरवरी को बीजेपी प्रत्याशियों ने भोपाल विधानसभा में बने रिटर्निंग आफिसर के दफ्तर पहुंचकर नामांकन दाखिल किया। राज्यसभा का चुनाव इस बार विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह के बजाय आईएएस अधिकारी और श्रम आयुक्त संजय गुप्ता कराएंगे। इलेक्शन कमीशन ने गुप्ता को रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया है। एपी सिंह 31 मार्च 2023 को सेवानिवृत्त हो गए थे। उन्हें एक साल का एक्सटेंशन मिला है जिसकी अवधि 31 मार्च 2024 को पूरी हो रही है। आज नामांकन का आखिरी दिन है।

230 सदस्यीय विधानसभा में 163 सदस्य बीजेपी और 66 सदस्य कांग्रेस के है, विधानसभा सदस्यों की संख्या के हिसाब से बीजेपी ने चार और कांग्रेस ने एक उम्मीदवार घोषित किया है। ऐसे में चुनाव का निर्विरोध होना लगभग तय माना जा रहा है। विधानसभा सदस्यों की संख्या के हिसाब से बीजेपी के चारों कैंडिडेट पहली प्राथमिकता में निर्वाचित हो जाएंगे। 66 सदस्य कांग्रेस के है , इसके हिसाब से कांग्रेस का एक सदस्य आसानी से चुनाव जीत जाएगा।

नामांकन दर्ज करने वालों में भाजपा के घोषित उम्मीदवार डॉ. एल. मुरुगन, बंशीलाल गुर्जर, उमेश नाथ महाराज और माया नारोलिया शामिल है। चारों उम्मीदवार के प्रस्तावक सीएम डॉ. मोहन यादव हैं। बीजेपी उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने के दौरान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव समेत प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहें।

कांग्रेस की ओर से मप्र कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अशोक सिंह को उम्मीदवार घोषित किया है। सिंह भी आज ही नामांकन दाखिल करेंगे। उनके साथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी समेत पार्टी के कई नेता मौजूद रहेंगे।

Created On :   15 Feb 2024 7:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story