बिहार में सियासी उठापटक लाइव अपडेट: नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद की ली शपथ

नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद की ली शपथ
  • नीतीश ने लालू का छोड़ा साथ
  • फिर एनडीए में नीतीश की वापसी
  • जेडीयू और आरजेडी के बीच सियासी खींचतान

डिजिटल डेस्क, पटना। नीतीश कुमार की पलटनमार सियासी दांव पेंच से बिहार की राजनीति में उथल-पुथल मची हुई है। आशंकाएं लगाई जा रही है कि आज नीतीश कुमार एक बार फिर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर दोबारा से एनडीए गठबंधन में शामिल होकर सीएम पद की शपथ ले सकते है। हालांकि ये कितना कारगार होगा ये आज शाम होते होते पता चल जाएगा। क्योंकि बीजेपी ने पहले जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार से सीएम पद छोड़ने को कहा है। इसी बीच आरजेडी विधायकों की लगातार लालू प्रसाद यादव और डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रकाश मीटिंग पर मीटिंग ले रहे है। तेजस्वी यादव का कहना है कि बिहार में खेला होने वाले है। सियासी उठापटक में इस बयान के मायने भी निकाले जा रहे है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने बीजेपी ने शर्त रखी हुई है कि आप पहले सीएम पद से त्याग पद दें, इसके बाद एनडीए समर्थित दलों की बैठक होगी जिसमें नीतीश कुमरा को विधायक दल का नेता चुना जाएगा। साथ ही बीजेपी और एनडीए के अन्य घटक दल समर्थन पत्र देंगे।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह के नेतृत्व में पूर्णिया जिले के कांग्रेस कार्यालय में 11:30 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी। वर्चुअल माध्यम से इस बैठक में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी रहेंगे। पूर्णिया में कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी जिसके लिए भूपेश बघेल को पर्यवेक्षक बनाकर भेजा गया है।

सियासी खींचतान के बीच लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने एक बार फिर बगैर नाम लिए बीजेपी और नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। रोहिणी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'जब तक साँस बाकी है, सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी है, तेजस्वी की यही पहचान देखी है,लाखों युवाओं के चेहरे पे जो खिली मुस्कान देखी है।

Live Updates

  • 28 Jan 2024 12:01 PM GMT

    नीतीश ने फिर ली सीएम पद की शपथ

    नीतीश कुमार ने 9 वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इससे पहले आज सुबह नीतीश ने सीएम पद से इस्तीफा दिया था। बीजेपी नेतृत्त्व में गठबंधित एनडीए ने नीतीश को अपने विधायक दल का नेता चुना। उसके बाद नीतीश कुमार राजभवन पहुंचे और उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इस दौरान उन्होंने महागठबंधन और उसमें शामिल दलों पर निशाना साधा। 


  • 28 Jan 2024 11:33 AM GMT

    नड्डा ने राज्यपाल से की मुलाकात

    भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार के राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर से मुलाकात की।

  • 28 Jan 2024 11:31 AM GMT

    शपथ ग्रहण समारोह

    जेडीयू अध्यक्ष और बिहार के कार्यवाहक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजभवन पहुंचे। थोड़ी देर में लेंगे शपथ।

  • 28 Jan 2024 11:21 AM GMT

    पटना एयरपोर्ट पहुंचे बीजेपी अध्यक्ष

    बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पटना एयरपोर्ट पहुंचे। जेपी नड्डा के साथ चिराग पासवान भी एयरपोर्ट पर नजर आए। 

  • 28 Jan 2024 9:23 AM GMT

    अपने आवास से रवाना हुए नड्डा

    भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा अपने आवास से पटना के लिए रवाना हुए। आज शाम 5 बजे होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे-सूत्र

  • 28 Jan 2024 9:19 AM GMT

    शाम 5 बजे शपथ ग्रहण समारोह

    बिहार भाजपा विधायक दल के उपनेता विजय सिन्हा ने कहा, "शपथ ग्रहण समारोह शाम 5 बजे होगा। वहां सभी विधायक मौजूद रहेंगे।

  • 28 Jan 2024 8:29 AM GMT

    ये विधायक भी लेंगे मंत्री पद की शपथ

    नीतीश कुमार के साथ 2 डिप्टी सीएम और 6 कैबिनेट मंत्री शपथ लेंगे। जो विधायक आज मंत्री पद की शपथ लेंगे उनमें विजय कुमार सिन्हा, डॉ. प्रेम कुमार, विजय चौधरी, विजेंद्र यादव , श्रवण कुमार, सम्राट चौधरी,  और हम के संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय विधायक सुमित सिंह का नाम शामिल है।

  • 28 Jan 2024 8:26 AM GMT

    नीतीश ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

    जेडीयू और बीजेपी के एक साथ होने पर दोनों दलों के कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरु कर दिया और एक-दूसरे को बधाई दी और मिठाई भी बांटी, एनडीए ने बिहार में सरकार बनाने का दावा पेश किया।  


  • 28 Jan 2024 8:23 AM GMT

    नीतीश कुमार के शपथ में चिराग पासवान

    एनडीए गठबंधन का सदस्य होने के नाते लोकजनशक्ति पार्टी रामविलास के प्रमुख चिराग पासवान नीतीश कुमार के शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे। चिराग ने कहा कि पीएम मोदी के हर फैसले में साथ है। पासवान ने आगे कहा कि नीतीश कुमार के कार्यों की वजह से मेरा उनके साथ नीतिगत विरोध रहा है।

  • 28 Jan 2024 8:19 AM GMT

    कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने नीतीश पर साधा निशाना

    छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने कहा जिस तरह से उनकी(नीतीश कुमार) गतिविधियां थी उससे लोगों को शंका थी कि ये बीच में गड़बड़ करेंगे और उन्होंने की,  इससे कोई कमजोरी(INDIA गठबंधन में) नहीं आएगी बस उनकी जो थोड़ी बहुत विश्वसनीयता थी वह भी खत्म हो गई।

Created On :   28 Jan 2024 3:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story