द्विपक्षीय संबंध: मजबूत और जीवंत चीन-फ्रांस संबंध बनाए जाएं:चीनी पीएम

मजबूत और जीवंत चीन-फ्रांस संबंध बनाए जाएं:चीनी पीएम
  • पेइचिंग यात्रा पर आयी फ्रांसीसी विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना
  • चीनी प्रधान मंत्री ली छ्यांग ने की मुलाकात
  • अधिक मजबूत और जीवंत द्विपक्षीय संबंध बनाना चाहता है चीन फ्रांस

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी प्रधान मंत्री ली छ्यांग ने 24 नवंबर को पेइचिंग में यात्रा पर आयी फ्रांसीसी विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि चीन फ्रांस के साथ अधिक मजबूत और जीवंत द्विपक्षीय संबंध बनाने के लिए उत्सुक है ताकि दोनों देशों और विश्व की समृद्धि व विकास को बढ़ावा दिया जाए।

उन्होंने कहा कि इस साल से राष्ट्रपति शी चिनफिंग और राष्ट्रपति मैक्रोन के रणनीतिक नेतृत्व में चीन फ्रांस संबंध का स्थिर विकास हुआ है और दोनों ने अपनी स्थिरता से विश्व में निश्चितता और सकारात्मक ऊर्जा डाली है। वैश्विक चुनौतियों के सामने चीन फ्रांस के साथ घनिष्ठ समन्वय कर एक साथ जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता संरक्षण जैसे नाजुक मुद्दों पर ध्यान देना चाहता है।

कोलोना ने बताया कि फ्रांस और चीन दोनों यूएन सुरक्षा परिषद के स्थाई सदस्य हैं, जो विश्व शांति व विकास की समान जिम्मेदारी उठाते हैं। फ्रांस चीन के साथ अगले साल राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ के मौके पर उच्च स्तरीय आवाजाही घनिष्ठ करेगा, राजनीतिक विश्वास मजबूत करेगा, आर्थिक, व्यापारिक व सांस्कृतिक सहयोग गहराएगा, एक साथ वैश्विक चुनौतियों का सामना करेगा और विश्व शांति व समान विकास के लिए बड़े देशों की भूमिका निभाएगा।

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कोलोन के साथ वार्ता की। वांग यी ने कहा कि चीन फ्रांस के साथ विश्व में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करेगा। कोलोना ने कहा कि फ्रांस चीन के साथ विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को गहराएगा।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Nov 2023 9:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story