रिपोर्ट: केंद्र ने 10 वर्षों में हिमालयी राज्यों के साथ प्राकृतिक आपदाओं पर कोई डेटा साझा नहीं किया : पार्ल पैनल रिपोर्ट

केंद्र ने 10 वर्षों में हिमालयी राज्यों के साथ प्राकृतिक आपदाओं पर कोई डेटा साझा नहीं किया : पार्ल पैनल रिपोर्ट
  • पार्ल पैनल रिपोर्ट में बड़ा खुलासा
  • केंद्र की ओर से एक दशक में हिमालयी राज्यों के साथ प्राकृतिक आपदाओं पर कोई डेटा साझा नहीं किया गया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस महीने की शुरुआत में बादल फटने के कारण एक हिमनदी झील में आई बाढ़ से सिक्किम तबाह हो गया था, जिसमें कई लोग हताहत हुए थे। केंद्र ने हाल की एक रिपोर्ट में स्वीकार किया कि वह हिमस्खलन से संबंधित कोई भी डेटा प्रदान करने में विफल रहा है। पिछले 10 वर्षों में राज्य में भूस्खलन और यहां तक कि बादल फटने की घटनाएं भी हुई हैं। बाढ़ की आशंका के बावजूद हिमालयी राज्यों (सिक्किम सहित) को कोई सलाह भी जारी नहीं की गई थी।

हैरान करने वाला एक और तथ्य यह है कि सिक्किम में 694 हिमनद झीलें हैं, लेकिन वहां बाढ़ पूर्वानुमान स्टेशनों की संख्या केवल आठ है। अरुणाचल प्रदेश में 1,602 हिमनद झीलें हैं, जबकि बाढ़ पूर्वानुमान स्टेशन केवल तीन हैं। इसी तरह, हिमाचल प्रदेश में 513 हिमनद झीलों की निगरानी के लिए केवल एक स्टेशन है, जबकि उत्तराखंड में 347 झीलों की निगरानी के लिए छह बाढ़ पूर्वानुमान स्टेशन हैं।

केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय ने जल संसाधनों पर एक लोकसभा संसदीय पैनल को "देश में ग्लेशियर प्रबंधन - हिमालयी क्षेत्र में अचानक बाढ़ के लिए अग्रणी हिमनद झील के विस्फोट सहित ग्लेशियरों और झीलों की निगरानी" नामक एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी। संयोग से, रिपोर्ट इस साल मार्च में बजट सत्र के दौरान संसद में पेश की गई थी।

रिपोर्ट में कहा गया है, "यह पूछे जाने पर कि क्या पिछले दशक के दौरान हिमालय क्षेत्र में हिमस्खलन, बादल फटने और भूस्खलन के संबंध में राज्य सरकारों या स्थानीय अधिकारियों को कोई डेटा उपलब्ध कराया गया है और इसकी प्रत्याशा में केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) द्वारा बाढ़ के संबंध में सलाह जारी की गई है, विभाग ने नकारात्मक उत्तर दिया।"

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत के पास हिमालय-काराकोरम देशों के साथ कोई डेटा साझा करने की नीति है, ताकि भविष्य के ग्लेशियर और अपवाह विकास का बड़े पैमाने पर मॉडलिंग बेहतर सटीकता के साथ किया जा सके। मंत्रालय ने समिति को सूचित किया कि "जहां तक डेटा साझा करने की नीति का सवाल है, हिमालय-काराकोरम देशों का संबंध है, डेटा साझाकरण नीति के संबंध में कोई विशेष जानकारी उपलब्ध नहीं है, ताकि भविष्य के ग्लेशियर और अपवाह विकास के बड़े पैमाने पर मॉडलिंग को बेहतर सटीकता के साथ किया जा सके।

जब उन हिमनद झीलों का विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहा गया जो पीछे हटते ग्लेशियरों के कारण हिमालय क्षेत्र में न केवल संख्या में, बल्कि आकार में भी बढ़ रही हैं, तो मंत्रालय ने अपने लिखित प्रस्तुतिकरण में कहा कि हिमनद झीलों की संख्या और उनकी सीमा में अस्थायी परिवर्तन पर ऐसा कोई अध्ययन इसरो और भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) द्वारा नहीं किया गया है। किया गया है।

4 अक्टूबर को भारी बारिश के कारण सिक्किम में हिमनद दक्षिण ल्होनक झील के किनारे टूट गए, जिससे हिमनद झील में बाढ़ आ गई। बाढ़ आधी रात को चुंगथांग में तीस्ता बांध तक पहुंच गई, इससे पहले कि इसके गेट खोले जाते, कुछ ही मिनटों में बांध नष्ट हो गया। अचानक आई बाढ़ में कई लोगों की मौत हो गई, सैकड़ों लोग लापता हैं और बचाव कार्य जारी है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 Oct 2023 2:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story