संगठन और नेतृत्व: मध्य स्तर के नेतृत्व की कमी के कारण कांग्रेस की केरल इकाई में सत्ता परिवर्तन कठिन

मध्य स्तर के नेतृत्व की कमी के कारण कांग्रेस की केरल इकाई में सत्ता परिवर्तन कठिन
  • केरल में मध्य स्तर के नेताओं की अनुपस्थिति
  • पुराने दिग्गजों के जाने से पैदा हुई रिक्तता
  • कांग्रेस के सामने रिक्तता को भरना मुश्किल

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। मध्य स्तर के नेताओं की अनुपस्थिति में, केरल में कांग्रेस को पुराने दिग्गजों के जाने से पैदा हुई रिक्तता को भरना मुश्किल हो रहा है।

पार्टी पर नजर डालें तो पता चलता है कि ए.के.एंटनी, ओमन चांडी, वायलार रवि, आर्यदान मोहम्मद जैसे दिग्गज शामिल हैं। वी. एम. सुधीरन, मुल्लापल्ली रामचंद्रन सभी पार्टी नेताओं की एक ही पीढ़ी के हैं, जो लगभग एक ही समय में पार्टी में बड़े हुए थे। अब चांडी और मोहम्मद के निधन के साथ, जबकि बाकी, उम्र बढ़ने के साथ और ज्यादातर अपने ही दायरे में चले गए हैं, एक बड़ा खालीपन दिखाई देता है और ऐसा प्रतीत होता है कि इसने सबसे पुरानी पार्टी को परेशानी में डाल दिया है।

नाम न छापने की शर्त पर एक मीडिया आलोचक ने कहा कि कांग्रेस की तुलना दो कम्युनिस्ट पार्टियों (सीपीआई-एम और सीपीआई) से करें, "कांग्रेस का सबसे बड़ा अभिशाप यह है कि पार्टी में दिग्गजों का लंबे समय तक कार्यकाल रहा और इस प्रक्रिया में, वे दूसरी या तीसरी पीढ़ी तैयार करने में असमर्थ थे, जो समय बीतने के साथ आसानी से उनकी जगह पर फिट हो सकेंं।"

आलोचक ने कहा,"एक ही समय में बस दो कम्युनिस्ट पार्टियों को देखें, दूसरी और तीसरी पंक्ति के नेताओं की कोई कमी नहीं है, जो राजनीतिक क्षेत्र में अगले स्तर पर अपग्रेड हो जाते हैं, चाहे वह विधायिका में हो या पार्टी के काम के लिए।''

कांग्रेस के वर्तमान नेतृत्व पर एक नज़र डालने से पता चलता है कि वर्तमान राज्य पार्टी अध्यक्ष के.सुधाकरन, जो 75 वर्ष के हैं, विपक्ष के नेता वी.डी.सतीशन- 59 वर्ष, विधायक रमेश चेन्निथला जो 67 वर्ष के हैं और तिरुवंचूर राधाकृष्णन- 69 वर्ष के इर्द-गिर्द हैं।

कम्युनिस्ट पार्टियों के मजबूत स्थिति में दिखने का एक कारण यह है कि उनके पास 30 के दशक से लेकर सभी आयु वर्ग के नेता हैं, जिसकी सबसे पुरानी पार्टी में कमी है। वर्तमान में नई पीढ़ी के कांग्रेस नेताओं में शफी परम्बिल, मैथ्यू कुझालनाडेन, रोजी जॉन जैसे कुछ प्रमुख नाम शामिल हैं, जो पर्याप्त नहीं है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Nov 2023 8:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story