लोकसभा 2024: तमिलनाडू में सीट बंटवारे को लेकर बनी सहमति, 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस, बाकी सीटों पर डीएमके और सहयोगी संगठनों का करेगी समर्थन

तमिलनाडू में सीट बंटवारे को लेकर बनी सहमति, 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस, बाकी सीटों पर डीएमके और सहयोगी संगठनों का करेगी समर्थन
  • तमिलनाडू में सीट बंटवारे का फॉर्मूला हुआ तय
  • पुडुचेरी-तमिलनाडू की 10 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस
  • 21 सीटों पर लड़ेगी डीएमके

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। लोकसभा चुनाव होने में अब कुछ दिनों का समय शेष बचा है। इस महामुकाबले के लिए सभी दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। इस बीच दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडू में कांग्रेस और डीएमके बीच सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बन गई है। जिसके मुताबिक कांग्रेस पुडुचेरी और तमिलनाडू की कुल 40 लोकसभा सीटों में से 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़ा करेगी। इनमें तामिलनाडू की 39 लोकसभा सीटों में से 9 पर और पुडुचेरी की 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी। बाकी की सीटों पर पार्टी अपने सहयोगी दलों के उम्मीदवारों का समर्थन करेगी। इसकी जानकारी कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने दी।

बता दें कि शनिवार को कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों के बीच चेन्नई स्थित डीएमके मुख्यालय में सीट बंटवारे को लेकर बैठक हुई जिसमें यह निर्णय हुआ। इस बैठक में डीएम सुप्रीमों एवं तम‍िलनाडु सीएम एम स्‍टाल‍िन व कांग्रेस सांसद के.सी. वेणुगोपाल के अलावा मुकुल वासनिक, पूर्व कांग्रेस सांसद अजॉय कुमार समेत कई नेता मौजूद रहे।

21 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी डीएमके

डीएमके-कांग्रेस के बीच हुए इस समझौते के मुताबिक डीएमके तमिलनाडू-पुडुचेरी की 21 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं सीपीआई 2, सीपीएम 2, वीसीके 2, एमडीएमके 1, आईयूएमएल 1, केएनएमके 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी। वहीं कमल हासन की पार्टी कमल एमएनएम को 2025 के लिए एक राज्यसभा सीट देने का निर्णय लिया गया है। बता दें कि कमल हासन ने साल 2021 के विधानसभा चुनावों में कोयंबटूर दक्षिण सीट से चुनाव लड़ा था। जिसमें वो बीजेपी के वनाथी श्रीनिवासन से करीब डेढ़ हजार वोटों से हार गए थे।

8 मार्च को जारी हुई थी कांग्रेस की पहली लिस्ट

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी उम्मीदवारों की सूची शुक्रवार को जारी की थी। 39 उम्मीदवारों की इस सूची में राहुल गांधी सहित कांग्रेस के कई दिग्गजों के नाम शामिल किए गए हैं। दरअसल कांग्रेस की कोशिश इस चुनाव में ज्यादा से ज्यादा सीटें हासिल करने की है, यही वजह है कि वो अपने कद्दावर नेताओं को उम्मीदवार बना रही है।

Created On :   9 March 2024 5:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story