दिल्ली बजट 2024-25: फरवरी महीने में आएगा दिल्ली का बजट, मीटिंग कर सीएम केजरीवाल ने मंत्रियों से ली राय, जाने किस क्षेत्र में सरकार करेगी बड़ा निवेश

फरवरी महीने में आएगा दिल्ली का बजट, मीटिंग कर सीएम केजरीवाल ने मंत्रियों से ली राय, जाने किस क्षेत्र में सरकार करेगी बड़ा निवेश
  • अगले महीने दिल्ली का बजट आएगा
  • मुख्यमंत्री केजरीवाल ने मंत्रियों से ली बजट को लेकर राय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केजरीवाल सरकार दिल्ली का वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट अगले महीने फरवरी में लाने जा रही है। इसके लिए सरकार ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने मंत्रियों के साथ आगामी बजट सत्र को लेकर बैठक की। मीटिंग के दौरान केजरीवाल ने दिल्ली बजट को लेकर मंत्रियों से राय ली। इसके बाद केजरीवाल सरकार ने साफ कर दिया कि दिल्ली का बजट फरवरी माह के मध्य या फिर अंत तक आएगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि 'आप' सरकार इस बार बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी और सड़क जैसी बुनियादी चीजों पर विशेष फोकस करेगी।

बजट की तैयारियों को तेज रूप देने के लिए अगले सप्ताह मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में सभी मंत्रियों और अफसरों की बैठक होगी। जिसमें दिल्लीवासियों की समस्याओं पर चर्चा होगी। इसके बाद उनकी प्राथमिकताओं को अंतिम रूप दिया जाएगा। दिल्ली बजट के लिए सभी हितकारकों के सुझाव को भी शामिल किया जाएगा।

मंत्रियों से केजरीवाल ने दिया सुझाव

दिल्ली सरकार का मानना है कि यह बजट दिल्ली की जनता के लिए काफी अहम होने वाला है। क्योंकि, यह बजट दिल्लीवासियों के लिए बड़ी सौगात लेकर आने वाला है। शनिवार को मीटिंग के दौरान शहर के विकास के लिए जरूरी चीजों पर भी चर्चा हुई। इनमें पानी, सड़क, शहरी विकास के अन्य मुद्दों को प्रमुखता के साथ चर्चा में शामिल किया गया। आगामी वित्तीय वर्ष में दिल्ली की क्या प्राथमिकताएं होंगी? इसके बारे में भी बैठक के दौरान चर्चा हुई।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने सभी मंत्री से उनके कार्यो के लिए आगामी वित्तीय वर्ष में कितनी बजट की जरूरत होगी, इस पर भी चर्चा की। माना जा रहा है कि मंत्रियों के कार्यों में जरुरत को देखते हुए भी इस बार के दिल्ली बजट को तैयार किया जाएगा।

केजरीवाल सरकार का 10वां बजट

गौरतलब है कि 'आप' विधायकों से भी बजट को लेकर सुझाव लिए जाएंगे। बता दें कि, केजरीवाल सरकार का यह 10वां बजट होगा। इससे पहले 2023-24 के बजट में दिल्ली को स्वच्छ और आधुनिक बनाने को लेकर प्रयास किए गए थे। इस दौरान दिल्ली बजट का थीम वर्ड ‘‘साफ-सुंदर और आधुनिक’’ रखा गया था। 2023-24 का बजट 78,800 करोड़ रुपए का था। वहीं, साल 2015 के बजट की बात करें तो उस समय दिल्ली का बजट मात्र 30,940 करोड़ रुपए का था। उस वक्त अरविंद केजरीवाल दिल्ली के नए मुख्यमंत्री बने थे।

Created On :   6 Jan 2024 5:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story