दिल्ली में जल-बिजली संकट: नए बिजली मंत्री से मुलाकात करेंगी केजरीवाल की मंत्री आतिशी, दिल्ली के जल संकट पर करेंगी चर्चा

नए बिजली मंत्री से मुलाकात करेंगी केजरीवाल की मंत्री आतिशी, दिल्ली के जल संकट पर करेंगी चर्चा
  • दिल्ली के जल संकट पर करेंगी चर्चा आतिशी
  • नए बिजली मंत्री से मुलाकात करेंगी आतिशी
  • दिल्ली में जल-बिजली संकट पर अभी तक नहीं निकला हल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में बिजली और जल संकट पर आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने बिजली के लिए उत्तर प्रदेश में मंडोला में PGCIL में लगी आग और पानी के लिए हरियाणा सरकार को जिम्मेदार ठहाराया है। उन्होंने कहा कि वह बिजली संकट को लेकर नए बिजली मंत्री मनोहर लाल खट्टर से बात करेंगी। साथ ही, पानी को लेकर नए हल निकालेंगी।

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी का कहना है, "यह माना जा सकता है कि दिल्ली में 1000 एमजीडी पानी का उत्पादन होता है जो यहां की मांग को पूरा करता है। 10 जून के आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली में पानी का उत्पादन 958 एमजीडी है। इसका मतलब है कि दिल्ली में 40-45 एमजीडी कम पानी का उत्पादन हो रहा है। इस वजह से दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में पानी की कमी हो रही है क्योंकि दोनों मुख्य जलापूर्ति स्रोतों में पानी की कमी हो रही है। राजस्व विभाग की 'क्विक रिस्पांस टीमें' जो हमने बनाई थीं, वे पानी की लीकेज को रोकने के लिए आज से अपना काम शुरू कर रही हैं।"

'25 मई से पहले हरियाणा ने दिल्ली को कम पानी दिया'

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी का कहना है, "पिछले कुछ हफ्तों से दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसके कारण पानी की खपत बढ़ गई है। हरियाणा से मिलने वाला पानी लगातार कम होता जा रहा है। वजीराबाद बैराज हो या मुनक नहर, हरियाणा पानी नहीं छोड़ रहा है। इस कारण दिल्ली के जलकल संयंत्र पूरी क्षमता से काम नहीं कर रहे हैं। जबकि हरियाणा कह रहा है कि वो पूरा पानी छोड़ रहा है। अब सुप्रीम कोर्ट में हरियाणा का झूठ उजागर हो गया है। हरियाणा को 1,050 क्यूसेक पानी छोड़ना है। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में हरियाणा ने बताया है कि 1 से 22 मई तक मुनक नहर में 1,049 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। लेकिन 23 मई से इसमें लगातार कमी होती गई। दिल्ली में 25 मई को चुनाव थे, उससे पहले के चार दिनों में हरियाणा ने दिल्ली को कम पानी दिया।"

'हरियाणा के सीएम को एक पत्र भी लिखूंगी'

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी का कहना है, "7 जून से 10 जून के बीच भी हरियाणा ने मुनक नहर की दोनों उप नहरों में कम पानी छोड़ा। यह सुप्रीम कोर्ट को दिए गए आंकड़ों से पता चलता है। हरियाणा द्वारा छोड़ा गया पानी दिल्ली पहुंचते-पहुंचते और भी कम हो जाता है। हम कल सुप्रीम कोर्ट में ये सारे आंकड़े भी पेश करेंगे। हमने सुप्रीम कोर्ट में एक अतिरिक्त हलफनामा दाखिल किया है। मैं इस बारे में हरियाणा के सीएम को एक पत्र भी लिखूंगी।"

बिजली को लेकर अतिशी का बयान

दिल्ली की मंत्री आतिशी का कहना है, "उत्तर प्रदेश के मंडोला में PGCIL के एक सब-स्टेशन में आग लग गई, जहां से दिल्ली को 1,500 मेगावाट बिजली मिलती है और वहां आग लगने की वजह से दिल्ली के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई है। ये बहुत गंभीर मुद्दा है। मैं आज केंद्र सरकार के नए बिजली मंत्री मनोहर लाल खट्टर, PGCIL के चेयरमैन और NTPC के चेयरमैन से समय मांगूंगी। दिल्ली में बिजली का उत्पादन बहुत सीमित है, दिल्ली में ज्यादातर बिजली अलग-अलग राज्यों से आती है। ये बहुत चिंता की बात है कि आज हमारे देश का राष्ट्रीय स्तर का बिजली ढांचा फेल हो गया है।"

Created On :   11 Jun 2024 11:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story