गांधी जयंती: गांधी एकमात्र महात्मा और राष्ट्रपिता हैं: सिद्दारमैया

गांधी एकमात्र महात्मा और राष्ट्रपिता हैं: सिद्दारमैया
गांधी एकमात्र महात्मा और राष्ट्रपिता हैं: सिद्दारमैया

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने सोमवार को कहा कि गांधी एकमात्र महात्मा और 'राष्ट्रपिता' हैं जो अहिंसा के मंत्र के साथ दुनिया के हर कोने तक पहुंचे। गांधी भवन में आयोजित गांधी जयंती कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद सिद्दारमैया ने कहा, "वह, बिना किसी प्रचार सामग्री या तकनीक के, अपनी सादगी के दम पर लोगों तक पहुंचे।" कार्यक्रम कर्नाटक गांधी स्मारक निधि और अन्य विभागों के सहयोग से आयोजित किया गया था।

मुख्यमंत्री ने एक घटना का जिक्र करते हुये कहा कि एक बार जब महात्मा गांधी ट्रेन में तीसरी श्रेणी के डिब्बे में यात्रा कर रहे थे, तो एक साथी यात्री ने उनसे पूछा, ''आप तीसरी श्रेणी की सीट पर क्यों यात्रा कर रहे हैं?'' इस पर महात्मा गांधी ने जवाब दिया, ''ट्रेन में चौथी श्रेणी का कोई डिब्बा नहीं है। अगर होता तो मैं उसमें यात्रा करता।'' उन्‍होंने इसे महात्मा गांधी की सादगी का उदाहरण बताया।

उन्‍होंने कहा, “महात्मा गांधी की आकांक्षाएं हमारी सरकार द्वारा तैयार किए गए कार्यक्रमों में शामिल हैं। गांधी जी की आकांक्षा के अनुरूप, हमारी सरकार का उद्देश्य अंतिम व्यक्ति को जीवन के अवसर प्रदान करना है।” इस अवसर पर कानून और संसदीय कार्य मंत्री एचके पाटिल और अन्य उपस्थित थे।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Oct 2023 10:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story