सीएम केजरीवाल गिरफ्तार अपडेट: पीएमएलए कोर्ट का बड़ा फैसला, सीएम केजरीवाल को ईडी की 6 दिन की रिमांड पर भेजा

पीएमएलए कोर्ट का बड़ा फैसला, सीएम केजरीवाल को ईडी की 6 दिन की रिमांड पर भेजा
  • शराब नीति मामले में पीएमलएलए कोर्ट में तीन घंटे चली सुनवाई
  • कोर्ट ने सुरक्षित रख लिया था फैसला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली शराब नीति मामले में पीएमएलए कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने सीएम अरविंद केजरीवाल को 28 मार्च तक यानी 6 दिन की ईडी की रिमांड पर भेज दिया। बता दें आज हुई तीन घंटे की सुनवाई के बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा लिया था। दिल्ली सीएम को शुक्रवार दोपहर 2 बजे राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया था। ईडी ने कोर्ट से 10 दिन की रिमांड मांगी थी।

अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया था। ईडी की तरफ से दलील पेश करते हुए एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने गोवा चुनाव में घूस के 45 करोड़ रूपये का इस्तेमाल किया था जिसे हवाला के जरिए भेजा गया था। इसके अलावा ईडी ने सरकारी गवाह और अन्य आरोपियों के बयान के आधार पर केजरीवाल को दिल्ली शराब घोटाले का सरगना बताया। एसवी राजू के बाद अरविंद केजरीवाल की तरफ से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी कोर्ट में दलील पेश कर रहे हैं। वहीं सिंघवी ने कोर्ट में अरविंद केजरीवाल के गिरफ्तारी पर सवाल उठाया। बता दें कि आप सुप्रीमो को गुरुवार की रात सीएम आवास से ई़डी ने गिरफ्तार किया था। उनकी रात ED के लॉकअप में कटी थी।

Live Updates

  • 22 March 2024 12:37 PM GMT

    केजरीवाल की गिरफ्तारी पर सीपीआई (एम) महासचिव सीताराम येचुरी का बयान

    केजरीवाल की गिरफ्तारी पर सीपीआई (एम) महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा, "यह स्पष्ट किया गया कि चुनाव की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है, आचार संहिता लागू है उसके बाद इस तरह की कार्रवाई करना लेवल प्लेइंग फील्ड को नष्ट करता है... जिस तरह चुनाव आयोग प्रशासन के ऊपर, पुलिस के ऊपर सीमाएं रखती है वैसे ही केंद्रीय एजेंसियों पर क्यों नहीं?"

  • 22 March 2024 12:35 PM GMT

    'जांच एजेंसी जितनी बार बुलाए, उतनी बार पहुंचना चाहिए' - रॉबर्ट वाड्रा

    अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर रॉबर्ट वाड्रा की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने कहा, "जांच एजेंसी जितनी बार बुलाए, उतनी बार पहुंचना चाहिए। अगर गलत नहीं है कुछ तो सुख शांति से घर पहुंच जाएंगे लेकिन, इस मामले में पॉलिटिकल एंगल है।" 

  • 22 March 2024 12:31 PM GMT

    'चुनाव से पहले ही विपक्ष को खत्म करना चाहते हैं' - महबूबा मुफ्ती

    एक्साइज पॉलिसी मामले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की ईडी द्वारा गिरफ्तारी पर पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा, "जो मुजरिम हैं उन्हें जेल होनी चाहिए और जो मासूम लोग हैं वे सुरक्षित होने चाहिए लेकिन जितने भी भ्रष्टाचारी लोग हैं वे भाजपा में चले जाते हैं तो उनका जुर्म खत्म हो जाता है। जितने भी मासूम लोग हैं जैसे अरविंद केजरीवाल या हेमंत सोरेन, उन्हें जेल हो जाती है... ये हर तरह से चुनाव से पहले ही विपक्ष को खत्म करना चाहते हैं..."

  • 22 March 2024 12:01 PM GMT

    फैसला सुरक्षित

    कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अरविंद केजरीवाल पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। बहुत जल्द 10 दिन की हिरासत की मांग करने वाली ईडी की अर्जी पर आदेश पारित कर दिया जाएगा।

  • 22 March 2024 11:53 AM GMT

    घोटाले के पुख्ता सबूत - ईडी

    ईडी ने कोर्ट में दावा किया है कि एजेंसी के पास शराब घोटाले से संबंधित पुख्ता सबुत हैं। गोवा विधानसभा चुनाव में फंडिंग जुटाने के लिए आबकारी नीति में बदलाव किया गया। एजेंसी ने कहा कि इस घोटाले में कई परत हैं और मामले की तह तक जाने के लिए जांच जरूरी है।

  • 22 March 2024 11:49 AM GMT

    रिमांड क्यों है जरूरी?

    प्रवर्तन निदेशालय ने कोर्ट में कहा कि अरविंद केजरीवाल को कंफ्रंट करवा कर मनी ट्रेल की रिकवरी के लिए एजेंसी रिमांड की डिमांड कर रही है।

  • 22 March 2024 11:47 AM GMT

    केस से जुड़े बहुत से इलेक्ट्रॉनिक सबूत मिटाए गए - ईडी

    ईडी ने कोर्ट में सुनवाई के दौरान कहा कि शराब घोटाला केस से जुड़े बहुत सारे इलेक्ट्रॉिनिक साक्ष्यों को नष्ट कर दिया गया है। बड़ी संख्या में मोबाईल फोन नष्ट कर दिए गए हैं। 

  • 22 March 2024 11:37 AM GMT

    गिरफ्तारी के लिए आचार संहिता का इंतजार क्यों?

    राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई जारी है। अरविंद केजरीवाल के वकील ने कोर्ट में सवाल किया कि गिरफ्तारी के लिए आचार संहिता लागू होने का इंतजार क्यों किया गया? केजरीवाल के वकील विक्रम चौधरी ने कहा, "रिमांड की शुरुआती लाइन ही ईडी की दलील पर सवाल खड़ा करती है। आप प्रमुख या मुख्यमंत्री के रूप में उन्हें नहीं बुलाया जा रहा था। अरविंद केजरीवाल को जिस तरह से गिरफ्तार किया गया है इससे ईडी की जल्दबाजी पता चल रही है। ईडी के रिमांड पेपर में इनकी जल्दबाजी दिख रही है। जबकि ईडी के पास अरविंद केजरीवाल को लेकर कोई सीधा सबूत नहीं है।"

  • 22 March 2024 11:30 AM GMT

    'आचार संहिता के दौरान किसी मुख्यमंत्री को गिरफ्तार करना गलत है'

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, "किसी भी निर्वाचित मुख्यमंत्री पर इस तरह की कार्रवाई मैंने देखी नहीं है। चुनाव से ठीक पहले आचार संहिता के दौरान किसी मुख्यमंत्री को गिरफ्तार करना गलत है और एक गलत परंपरा हम देश के लोकतंत्र में स्थापित कर रहे हैं।"

  • 22 March 2024 10:48 AM GMT

    'ईडी के पास सीधा सबूत नहीं' - अभिषेक मनु सिंघवी

    राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई जारी है। इस दौरान अरविंद केजरीवाल के वकील ने कहा कि ईडी के पास दिल्ली सीएम के खिलाफ एजेंसी के पास सीधा सबूत नहीं है। सिंघवी के बाद अब विक्रम चौधरी केजरीवाल की तरफ से दलीलें पेश करेंगे।

Created On :   22 March 2024 5:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story