लोकसभा चुनाव 2024: सिल्क रूट की तरह बड़ा गेम चेंजर होगा आईएमईसी-पीएम मोदी

सिल्क रूट की तरह बड़ा गेम चेंजर होगा आईएमईसी-पीएम मोदी
  • खाड़ी देशों ने सकारात्मक भूमिका निभाई
  • जी-20 शिखर सम्मेलन में आईएमईसी पर समझौता
  • अमेरिका और यूरोप ने भारत का किया समर्थन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईएमईसी को लेकर एक बड़ा बयान दिया। पीएम मोदी ने आईएमईसी पर अपनी बात रखते हुए अपने एक साक्षात्कार में कहा कि भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा (आईएमईसी) रेशम मार्ग (सिल्क रूट) की तरह एक बड़ा गेम चेंजर साबित होगा। पिछले साल भारत की मेजबानी में आयोजित हुए जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान आईएमईसी के लिए एक समझौता हुआ था।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा आप दुनिया को अपने साथ ला सकते हैं और मेरी यही कोशिश थी।आप मुझे बताएं कि G8 और G20 का जन्म कैसे हुआ। जिन मामलों को लेकर इनका गठन हुआ, हमें उनसे कभी भटकना नहीं चाहिए। मैंने हर किसी को आश्वस्त किया। कुछ लोगों के साथ मुझे निजी तौर पर बात करने की जरूरत थी। मैंने वैसा ही किया। दूसरी बात, मेरा इरादा ये था कि मैं आखिरी सत्र में प्रस्ताव नहीं लाऊंगा। मैं इसे इतनी जल्दी करूंगा कि लोग हैरान हो जाएंगे। इसलिए मैंने दूसरे दिन की घोषणा का काम पहले दिन ही पूरा कर लिया। यह मेरी रणनीति थी और वह रणनीति काम कर गई।'

अमर उजाला ने लिखा है जब हम वैश्विक भलाई के लिए काम करते हैं, तो कोई अगर-मगर की बात नहीं होती।पीएम मोदी ने आईएमईसी को लेकर एक इंटरव्यू में कहा खाड़ी देशों ने सकारात्मक भूमिका निभाई है।भारत का समर्थन अमेरिका और यूरोप ने भी किया है।भारत को अच्छी भूमिका निभाने का मौका मिला। अमेरिका और यूरोप के साथ सभी ने सोचा कि एक ठोस और सकारात्मक परिणाम होगा।पीएम ने कहा सऊदी किंग और राष्ट्रपति बाइडन को एक साथ लाने का अवसर था और मेरी दोनों के साथ अच्छी मित्रता है।

आपको बता दें G20 शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मुलाकात और हाथ मिलाने की तस्वीरों की चर्चा दुनियाभर में हुई।बाइडन और मोहम्मद बिन सलमान के हाथ मिलाने के सवाल पर पीएम मोदी ने कहा कि उनकी दोनों नेताओं से मित्रता है। उन्होंने कहा, हमने आईएमईसी पर काम किया है, जो सिल्क रूट की तरह एक बड़ा गेम चेंजर होने जा रहा है। खाड़ी देशों की सकारात्मक और सक्रिय भूमिका थी।

Created On :   26 April 2024 12:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story