मुंबई में आज से शुरु होगी की ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक, पीएम के लिए हमारे पास बहुत से चेहरे, भाजपा के पास विकल्प नही - उद्धव ठाकरे

मुंबई में आज से शुरु होगी की ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक, पीएम के लिए हमारे पास बहुत से चेहरे, भाजपा के पास विकल्प नही - उद्धव ठाकरे
मुंबई में आज से शुरु होगी की ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महानगर के पंचसितारा होटल में दो दिनों तक चलने वाली विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक के लिए देशभर से नेताओं का मुंबई पहुंचने का सिलसिला शुरू है। बैठक की पूर्व संध्या पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में 28 दलों के 63 प्रतिनिधियों के ‘इंडिया’ की बैठक में शामिल होने का एलान किया गया। हालांकि गठबंधन के संयोजक के सवाल पर ‘इंडिया’ के घटक दलों के नेताओं ने अभी भी चुप्पी साधी है। सूत्रों के अनुसार ‘इंडिया’ के एक से अधिक संयोजक बनाए जा सकते हैं। इंडिया के संयोजक के सवाल पर बुधवार को शिवसेना (उद्धव) पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि इस सवाल का जवाब परसो (1 सितंबर) को देंगे। सूत्रों के अनुसार गुरुवार से शुरु हो रही बैठक में घटक दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर चर्चा शुरु होगी। बुधवार को बैठक स्थल पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन कोराकांपा अध्यक्ष शरद पवार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और शिवसेना (उद्धव) पक्ष प्रमुख उद्धव ने संबोधित किया।

किसने क्या कहा......

शिंदे सरकार के सभी फैसले बदल देंगेः उद्धव ठाकरे

शिवसेना (उद्धव) पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा किहम भारत माता की रक्षा करने के लिए एक साथ आए हैं। उन्होंने कहा कि ममता दीदी ने सही कहा है कि हमारी दो बैठकों का असर है कि रसोई गैस की कीमत 200 रुपए कम हो गई। उद्धव ने कहा कि चुनाव आते-आते संभव है गैस सिलेंडर फ्री मिलने लगे। क्योंकि यह सरकार गैस पर है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अब रक्षाबंधन का तौहफा दे रही है कि क्या पिछले 9 सालों में रक्षाबंधन नहीं आया था। गठबंधन के संयोजक के सवाल पर उद्धव ने कहा कि बैठक के बाद बताएंगे।ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्रमें महाविकास आघाडी की सरकार आने के बाद शिंदे सरकार के सभी फैसलों को बदल दिया जाएगा।

राकांपा को लेकर कोई भ्रम नहीं- शरद पवार

इस दौरान शरद पवार ने कहा कि 28 दलों के 63 प्रतिनिधि इस बैठक में हिस्सा लेंगे। पवार नेकहा कि इंडिया का गठबंधन देश में राजनीतिक परिवर्तन लाने के लिए एक मजबूतविकल्प बनकर सामने आएगा। उन्होंने कहा कि अभी तक गठबंधन में सीट बंटवारे परकोई चर्चा नहीं हुई है। एक सवाल के जवाब में पवार ने कहा कि राकांपा को लेकर कोई भ्रम नहीं है। पवार ने अपने भतीजे अजित पवार परनिशाना साधते हुए कहा कि राकांपा छोड़कर जाने वालों को जनता सबक सिखाएगी।मुस्लिम दलों को गठबंधन में शामिल नहीं होने पर पवार ने कहा कि ऐसा कोई भीदल इंडिया गठबंधन में शामिल नहीं होगा जिससे पहले से गठबंधन में शामिल पार्टियों के बीच आपसी माहौलखराब हो।

2019 में ‘इंडिया’ से भाजपा को कम वोट मिले थे- चव्हाण

कांग्रेसके वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने कहा कि साल 2019 केलोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन में शामिल सभी दलों को कुल 23 करोड़ 40 लाख वोटमिले थे, जबकि भाजपा को 22 करोड़ 90 लाख वोट ही मिले थे। बावजूद इसकेभाजपा ने केंद्र में सरकार बनाई थी। क्योंकि ये सारे दल अलग-अलग थे। चव्हाण ने कहा कि हमारा एजेंडाविकास का होगा। उन्होंने कहा कि देश के कुल 11 मुख्यमंत्री इस गठबंधन के साथ हैं।

पीएम के लिए हमारे पास चेहरे ही चेहरे हैं, भाजपा के पास अभाव

28 दलों के गठबंधन को लेकर सत्ताधारी भाजपा बार-बार यह सवाल करती है कि इंडिया गठबंधन की तरफ से प्रधानमंत्री पद के लिए चेहरा कौन है? इंडिया की मुंबई बैठक से एक दिन पहले आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में भी यह सवाल उठा। संवाददाता सम्मेलन के मंच पर विराजनमान नेताओं में से उद्धव ठाकरे ने इस सवाल का जवाब यह कह कर दिया कि हमारे पास तो प्रधानमंत्री पद के लिए चेहरे ही चेहरे हैं पर भाजपा के पास विकल्प नहीं है। संयोजक के सवाल पर उद्धव ने प्रतिप्रश्न किया कि एनडीए का संयोजक कौन है।

Created On :   30 Aug 2023 3:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story