लैंड फॉर जॉब स्कैम: नौकरी के बदले जमीन हड़पने के मामले में परेशान है लालू परिवार, ईडी कर रही इन 7 मामलों पर पूछताछ

नौकरी के बदले जमीन हड़पने के मामले में परेशान है लालू परिवार, ईडी कर रही इन 7 मामलों पर पूछताछ
  • नौकरी के बदले जमीन हड़पने के मामले में लालू परिवार की मुश्किलें बरकरार
  • मंगलवार को तेजस्वी से ईडी ने की पूछताछ
  • हाल ही में बिहार में गिरी है महागठबंधन की सरकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव समेत उनका परिवार इन दिनों ई़डी का सामना कर रहा है। लालू यादव और तेजस्वी यादव से घंटो पूछताछ की जा रही है। बीते सोमवार को ईडी ने लालू यादव से करीब 10 घंटे पूछताछ की थी। वहीं, तेजस्वी यादव से मंगलवार को लगभग 8 घंटे पूछताछ हुई। बता दें कि लालू समेत उनका पूरा परिवार 'लैंड फॉर जॉब स्कैम' केस में फंसा हुआ है। आरोप है कि जब लालू रेल मंत्री थे तब उन्होंने जमीन के बदले नौकरियां बांटी थी। आज हम आपको ऐसे सात मामले के बारे में बताएंगे। जिसकी वजह से लालू परिवार को ईडी का सामना कर रहा है।

यह हैं वह सात मामले

मामला नं. - 1

9,527 वर्ग फीट की जमीन पटना के हजारी राय ने 'एके इन्फोसिस्टम प्राइवेट लिमिटेड' को बेची थी। राबड़ी देवी 2014 में इस कंपनी की डायरेक्टर बन गईं। दिलचंद कुमार और प्रेमचंद कुमार जो हजारी के भतीजे थे उन्हें इसके बाद रेलवे में नौकरी मिल गई।

मामला नं. - 2

3,375 वर्ग का प्लॉट पटना के संजय राय ने राबड़ी देवी को 3.75 लाख में बेच दिया था। बाद में संजय राय और परिवार के दो सदस्यों को नौकरी मिली थी।

मामला नं. - 3

किशुन देव राव के परिवार में तीन सदस्यों राज कुमार सिंह, मिथिलेश कुमार और अजय कुमार को मुंबई में ग्रुप डी में भर्ती किया गया था। क्योंकि राव ने 3,375 वर्ग की जमीन रीबड़ी देवी को 3.75 लाख में दिया था।

मामला नं. - 4

80,905 करोड़ की जमीन पटना की किरण देवी ने 3.70 लाख रुपये में लालू की बेटी मीसा के नाम कर दिया था। बाद में उनके बेटे अभिषेक कुमार को मुंबई में सब्स्टीट्यूट के तौर पर भर्ती किया गया।

मामला नं. - 5

लाल चंद कुमार को रेलवे में सब्स्टीट्यूट के तौर पर भर्ती किया गया था। क्योंकि, उनके पिता लाल बाबू ने 1360 वर्ग फीट की जमीन 13 लाख रुपये में राबड़ी देवी को बेची थी।

मामला नं. - 6

सिवान के ललन चौधरी को 3,375 वर्ग फीट की जमीन विशुन राय ने बेची थी। ललन ने यह जमीन 2014 में लालू की बेटी हेमा को बेच दी। बाद में ललन के पोते पिंटू को रेलवे में सब्स्टीट्यूट के तौर पर भर्ती किया गया।

मामला नं. - 7

गोपालगंज के ह्रदयानंद चौधरी को 3,375 वर्ग फीट की जमीन ब्रज नंदन राय ने 4.21 लाख में बेची। ह्रदयानंद ने यह जमीन लालू की बेटी हेमा के नाम कर दिया। बाद में सब्स्टीट्यूट के तौर पर ह्रदयानंद को भर्ती किया गया।

Created On :   30 Jan 2024 5:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story