केंद्रीय बलों की मौजूदगी के बावजूद मणिपुर में कानून-व्यवस्था विफल: केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय बलों की मौजूदगी के बावजूद मणिपुर में कानून-व्यवस्था विफल: केंद्रीय मंत्री
Minister of State for External Affairs Rajkumar Ranjan Singh. (credit : http://loksabhaph.nic.in/)
  • मणिपुर में कानून-व्यवस्था
  • मणिपुर में हिंसा जारी
  • मणिपुर में केंद्रीय बलों की मौजूदगी
डिजिटल डेस्क, इंफाल। विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने शुक्रवार को कहा कि मणिपुर में बड़ी संख्या में केंद्रीय बलों की मौजूदगी के बावजूद, कानून और व्यवस्था पूरी तरह फेल हो चुकी है। गौरतलब है कि मंत्री रंजन सिंह के इंफाल स्थित घर में भीड़ ने तोड़फोड़ की थी और आग लगा दी थी।

सिंह, जो इस समय एक राजनीतिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए केरल में हैं, ने कहा, मैं यह समझने में पूरी तरह से विफल रहा हूं कि लोग मुझे क्यों निशाना बना रहे हैं और मेरे घर पर दूसरी बार हमला कर रहे हैं। मैं अपनी पूरी कोशिश कर रहा हूं और मणिपुर की स्थिति सामान्य करने के लिए केंद्र सरकार के साथ बातचीत कर रहा हूं।

उन्होंने कहा, मैं इस घटना से स्तब्ध हूं। मणिपुर में कानून और व्यवस्था की स्थिति पूरी तरह से विफल हो गई है। केंद्र द्वारा बड़ी संख्या में केंद्रीय बल प्रदान करने के बावजूद मौजूदा राज्य सरकार कानून और व्यवस्था की स्थिति को बनाए नहीं रख सकी। मुझे नहीं पता कि राज्य तंत्र क्यों विफल हो गया है। हमले के समय अगर मैं या मेरे परिवार के सदस्य निवास पर होते, तो यह हमारे जीवन के लिए एक गंभीर खतरा हो सकता था। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घटना के बाद मुझे फोन किया।

उन्होंने कहा कि गुरुवार की रात उस भीड़ ने पेट्रोल बम फेंके और हमलावरों के रोके जाने के कारण दमकलकर्मी भी घर में समय से प्रवेश नहीं कर सके।

शिक्षाविद् से राजनेता बने और भाजपा के टिकट पर आंतरिक मणिपुर संसदीय सीट से लोकसभा के लिए चुने गए सिंह ने पहले कहा था कि आदिवासियों के लिए एक अलग राज्य की मांग जबरदस्त दबाव में की गई थी।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे एक पत्र में, सिंह ने मणिपुर में यांत्रिक विभाजन को खत्म करने का अनुरोध किया था और सुझाव दिया था कि पहाड़ी निवासियों और घाटी के लोगों के बीच किसी भी तरह के भेदभाव के बिना, पूरे राज्य को हिमाचल प्रदेश का पैटर्न पर समग्र रूप से लोगों का होना चाहिए।

उन्होंने पत्र में कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो मणिपुर के पहाड़ी क्षेत्रों के लिए विशेष प्रावधानों से संबंधित अनुच्छेद 371सी में संशोधन किया जा सकता है।

सिंह ने प्रधानमंत्री को बताया कि कुकी नेताओं ने अपने 10 विधायकों सहित पूरी निराशा और हताशा में आदिवासियों के लिए एक अलग राजनीतिक प्रशासन (एक अलग राज्य के बराबर) की मांग की है।

सिंह और नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के सांसद लोरहो एस. फोजे ने पहले लोगों से शांति और जातीय सद्भाव बनाए रखने और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सरकार में अपना विश्वास और भरोसा बनाए रखने का आग्रह किया था।

चिकित्सक से राजनेता बने पोफोज बाहरी मणिपुर सीट से निर्वाचित हुए हैं।

पुलिस के मुताबिक, कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए, 200 पुरुषों और महिलाओं की भीड़ ने गुरुवार रात केंद्रीय मंत्री के आवास पर हमला किया।

मंत्री के घर का एक हिस्सा जल गया था, लेकिन सुरक्षा गार्ड और दमकलकर्मियों ने आग को और फैलने से रोक लिया।

सिंह के घर को पहले 25 मई को निशाना बनाया गया था जब हजारों लोगों ने आवास के सामने इकट्ठा होने का प्रयास किया था, लेकिन सुरक्षा बलों ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया था।

पुलिस ने कहा कि भीड़, जो जातीय संघर्ष के शीघ्र समाधान की मांग कर रही थी, ने सभी मंत्रियों और विधायकों पर आरोप लगाया कि वे संकट को समाप्त करने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं कर रहे हैं।

--आईएएनएस

सीबीटी

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 Jun 2023 10:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story