गृह मंत्रालय ने मणिपुर में सीएपीएफ की 10 अतिरिक्त कंपनियां तैनात कीं

गृह मंत्रालय ने मणिपुर में सीएपीएफ की 10 अतिरिक्त कंपनियां तैनात कीं
  • मणिपुर में नहीं रुक रही जातीय हिंसा
  • गृह मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला
  • सीएपीएफ की 10 एक्स्ट्रा कंपनियों को तैनात करने का दिया आदेश

डिजिटल डेस्क, इंफाल। मणिपुर में तीन महीने से अधिक समय से जारी जातीय हिंसा के बीच गृह मंत्रालय ने पूर्वोत्तर राज्य में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 10 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की हैं। एक अधिकारी ने रविवार को यहां यह जानकारी दी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी और एसएसबी की 10 कंपनियां (लगभग 900 कर्मी और कुछ अधिकारी) शनिवार रात यहां पहुंचीं, और उन्हें विभिन्न जिलों में तैनात किया जाएगा।

3 मई को मणिपुर में जातीय हिंसा भड़कने के बाद रक्षा मंत्रालय और गृह मंत्रालय ने 40,000 से अधिक सेना, असम राइफल्स और विभिन्न सीएपीएफ कर्मियों को तैनात किया। मणिपुर इंटीग्रिटी पर समन्वय समिति (सीओसीओएमआई), जो मैतेई समुदाय का एक प्रमुख निकाय है और प्रमुख आदिवासी संगठन - इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलएफ) और कुकी इंपी मणिपुर (केआईएम) - दोनों आरोप लगाते रहे हैं कि राज्य सशस्त्र और पुलिस बल और केंद्रीय बलों का एक वर्ग पक्षपातपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

इस बीच, कुछ महिला संगठन बार-बार सड़कों को अवरुद्ध करके सुरक्षा बलों के स्वतंत्र संचालन में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं, जिससे सुरक्षा कर्मियों की आवाजाही में देरी हो रही है। पूर्वोत्तर के कुछ टेलीविजन चैनलों ने सीएपीएफ कर्मियों की पहचान मांगने वाली महिलाओं के फुटेज प्रसारित किए हैं।

इस बीच, मणिपुर पुलिस ने एक बयान में कहा कि सुरक्षा बलों ने अब तक राज्य भर से लूटे गए 1,195 हथियार और 14,322 विभिन्न प्रकार के गोला-बारूद बरामद किए हैं। विभिन्न रिपोर्टों और राजनीतिक दलों ने दावा किया कि 3 मई को मणिपुर में हुए जातीय दंगों के दौरान भीड़ ने पुलिस स्टेशनों और पुलिस चौकियों से 4,000 से अधिक विभिन्न प्रकार के अत्याधुनिक हथियार और लाखों विभिन्न प्रकार के गोला-बारूद लूट लिए।

3 अगस्त को एक ताजा घटना में एक भीड़ ने बिष्णुपुर में मणिपुर सशस्त्र पुलिस की दूसरी बटालियन की केरेनफाबी पुलिस चौकी और थंगलावई पुलिस चौकियों में तोड़फोड़ की और भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद लूट लिया। रिपोर्टों में कहा गया है कि भीड़ ने अत्याधुनिक हथियार लूट लिए, जिनमें एके और 'घातक' श्रृंखला की असॉल्ट राइफलें, कई सेल्फ-लोडिंग राइफलें और विभिन्न कैलिबर की 19,000 से अधिक गोलियां शामिल थीं।

पुरुषों और महिलाओं की भीड़ ने उसी जिले के हिंगांग पुलिस स्टेशन और सिंगजामेई पुलिस स्टेशन से हथियार और गोला-बारूद छीनने का भी प्रयास किया, लेकिन सुरक्षा बलों ने उन्हें खदेड़ दिया। मणिपुर पुलिस महानिदेशक राजीव सिंह ने कहा कि पुलिस महानिरीक्षक स्तर के एक अधिकारी की देखरेख में पुलिस दो पुलिस चौकियों से बड़ी संख्या में हथियारों और गोला-बारूद की लूट की उच्चस्तरीय जांच कर रही है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   7 Aug 2023 11:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story