मणिपुर हिंसा: मणिपुर में मोबाइल इंटरनेट प्रतिबंध फिर 8 नवंबर तक बढ़ा

मणिपुर में मोबाइल इंटरनेट प्रतिबंध फिर 8 नवंबर तक बढ़ा
  • मणिपुर हिंसा को लेकर सरकार का बड़ा फैसला
  • राज्य में 8 नवंबर तक इंटरनेट पर रोक

डिजिटल डेस्क, इंफाल। मणिपुर सरकार ने असामाजिक तत्वों द्वारा हानिकारक संदेशों, फोटो और वीडियो के प्रसार को रोकने के लिए रविवार को मोबाइल इंटरनेट प्रतिबंध को और तीन दिनों के लिए, यानी 8 नवंबर तक बढ़ा दिया है। गृह आयुक्त, टी. रणजीत सिंह ने एक अधिसूचना में कहा कि इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि कुछ असामाजिक तत्व जनता की भावनाओं को भड़काने वाली तस्वीरें, नफरत भरे भाषण और नफरत भरे वीडियो संदेश प्रसारित करने के लिए बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं, जिससे मणिपुर में कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ सकती है।

"...भड़काऊ सामग्री और झूठी अफवाहों के परिणामस्वरूप जीवन की हानि और/या सार्वजनिक/निजी संपत्ति को नुकसान होने का आसन्न खतरा और सार्वजनिक शांति और सांप्रदायिक सद्भाव में व्यापक गड़बड़ी के तत्व भी शामिल हैं, जो प्रसारित होते हैं अधिसूचना में कहा गया है, विशेष रूप से राज्य के कुछ हिस्सों में हिंसा की हालिया घटनाओं के संदर्भ में सोशल मीडिया/मोबाइल सेवाओं, एसएमएस सेवाओं और डोंगल सेवाओं पर संदेश सेवाओं के माध्यम से जनता को प्रसारित किया गया है।". मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने हाल ही में संकेत दिया था कि सरकार अगले कुछ दिनों के भीतर प्रतिबंध वापस लेने पर विचार करेगी, जिसके बाद गृह विभाग ने दो सप्ताह से भी कम समय में मोबाइल इंटरनेट प्रतिबंध को तीन बार बढ़ाया। सिंह ने इस मुद्दे पर नागरिकों, विशेषकर छात्रों और युवाओं से धैर्य रखने की मांग की थी।

3 मई को गैर-आदिवासी मैतेई और आदिवासी कुकी समुदायों के बीच विनाशकारी जातीय हिंसा भड़कने के बाद पूरे राज्य में मोबाइल इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। स्थिति काफी हद तक सामान्य होने के बाद, 23 सितंबर को प्रतिबंध हटा लिया गया था, लेकिन एक लड़की सहित दो युवा लापता छात्रों के शवों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर प्रसारित होने के बाद सैकड़ों छात्रों की सुरक्षा बलों के साथ झड़प हो गई थी। उसके बाद 26 सितंबर को प्रतिबंध फिर से लागू करना पड़ा। तब से हर पांच दिन बाद प्रतिबंध बढ़ाया जाता रहा है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Nov 2023 2:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story