एनडीए बनाम महागठबंधन मुकाबला - बिहार में होगी 6 बनाम 6 की राजनीतिक लड़ाई?

  • एनडीए बनाम महागठबंधन मुकाबला
  • बिहार में विरोधियों की एकजुटता
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नीतीश कुमार के साथ मिलकर बिहार मेंमहागठबंधन की सरकार बनाने के बाद जेडीयू और आरजेडी खासकर तेजस्वी यादव लगातार यह दावा करते हैं कि उन्होंने बिहार की राजनीति में भाजपा को पूरी तरह से अलग-थलग कर दिया है। एक समय वाकई बिहार की राजनीति में ऐसे हालात पैदा हो गए थे कि लोजपा को छोड़ कर अन्य कोई भी राजनीतिक दल भाजपा के साथ नहीं बचा था। तो वहीं नीतीश कुमार-तेजस्वी यादव के महागठबंधन में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू, लालू यादव की पार्टी आरजेडी, जीतन राम मांझी की पार्टी हम और कांग्रेस के अलावा सीपीआई, सीपीएम और सीपीआई-माले सहित कुल सात दल शामिल हो गए थे।

लेकिन बिहार में लोक सभा चुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा ने एक तरफ जहां नीतीश कुमार की पार्टी में सेंध लगाई तो वहीं दूसरी तरफ महागठबंधन को भी कमजोर किया और अब आने वाले दिनों में पार्टी बिहार में एनडीए का इस तरह से विस्तार करने जा रही है कि राज्य में मुकाबला 6 बनाम 6 का होने की संभावना बढ़ गई है। यानी नीतीश के महागठबंधन में भी 6 राजनीतिक दल हो सकते हैं और भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन में भी 6 दलों के ही चुनाव लड़ने की संभावना मजबूत होती जा रही है।

जीतन राम मांझी की पार्टी हम के महागठबंधन से बाहर होने के बाद अब इसमें जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस के अलावा सीपीआई, सीपीएम और सीपीआई-माले सहित कुल छह दल ही बचे रह गए हैं।

वहीं भाजपा के सहयोगियों की बात करें तो, घोषित रूप से अभी रालोजपा ही गठबंधन में शामिल है और इनके नेता पशुपति पारस मोदी सरकार में मंत्री भी है। लेकिन भाजपा सूत्रों की मानें तो आने वाले दिनों में चिराग पासवान अपनी पार्टी लोजपा (रामविलास), जेडीयू से अलग होकर अपनी पार्टी बनाने वाले उपेंद्र कुशवाहा और जीतन राम मांझी अपनी पार्टी हम के साथ एनडीए गठबंधन में शामिल हो सकते हैं।

सूत्रों की मानें तो, भाजपा वीआईपी के मुकेश सहनी को भी एनडीए में लाने की कोशिश कर रही है। भाजपा की यह कोशिश कामयाब हो जाती है तो बिहार में एनडीए के कुनबे में भी भाजपा, रालोजपा, लोजपा (रामविलास), रालोजद, हम और वीआईपी मिलाकार कुल 6 दल शामिल हो जाएंगे। यानी अगर महागठबंधन में भविष्य में कोई और दरार नहीं पड़ी और भाजपा सबको मनाने में कामयाब हो गई तो 2024 के लोक सभा चुनाव में बिहार में 6 बनाम 6 का राजनीतिक घमासान देखने को मिल सकता है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 Jun 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story