अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शामिल हुए 3 केंद्रीय मंत्री

3 Union Ministers attend International Yoga Day celebrations in Odisha
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शामिल हुए 3 केंद्रीय मंत्री
ओडिशा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शामिल हुए 3 केंद्रीय मंत्री

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। तीन केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, महेंद्र नाथ पांडे और बिश्वेश्वर टुडू ने ओडिशा के कोणार्क, पुरी और खिचिंग में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया।

केंद्रीय मंत्रियों ने सामान्य योग प्रोटोकॉल का पालन करते हुए योग के सामूहिक प्रदर्शन के साथ राज्य में भव्य समारोह का नेतृत्व किया।

कार्यक्रमों के दौरान, कर्नाटक के मैसुरु पैलेस से तीनों प्रतिष्ठित स्थानों पर बड़ी संख्या में जुटे प्रतिभागियों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन का सीधा प्रसारण किया गया।

कोणार्क में सभा को संबोधित करते हुए रेलवे, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों के कारण टोक्यो से लेकर अमेरिका तक दुनियाभर में योग मनाया जाता है और यह पहले से ही भारतीयों के जीवन का हिस्सा बन गया है।

वैष्णव ने कहा कि नियमित योग अभ्यास ऊर्जावान रहने और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली रखने में मदद करता है। योग एक प्राचीन उच्च तपस्वी प्रथा है, जो भारत में उत्पन्न हुई और शरीर और मन के सामंजस्य को प्राप्त करने के लिए शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक गतिविधियों को जोड़ती है।

उद्योग मंत्री पांडे ने पुरी में अपने संबोधन में कहा कि योग मन और शरीर की एकता, विचार और क्रिया, संयम और उपलब्धि और मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य का प्रतीक है।

योग को स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण बताते हुए पांडे ने कहा कि योग केवल व्यायाम नहीं है, बल्कि स्वयं के साथ और दुनिया और प्रकृति के साथ पहचान स्थापित करने का एक साधन है।

मयूरभंज जिले के खिचिंग में किचकेश्वरी मंदिर में जलशक्ति और जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री बिश्वेश्वर टुडू ने जनता के साथ योग के विभिन्न आसन किए।

मंत्री ने स्वास्थ्य के लिए योग के लाभों को परिभाषित किया और योग को लोकप्रिय बनाने में प्रधानमंत्री के योगदान का उल्लेख किया।

देश की आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में चल रहे आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में ओडिशा के तीन सहित देश भर में 75 स्थानों पर सदियों पुरानी प्रथा के सामूहिक प्रदर्शन के साथ समारोह आयोजित किए गए। इन सभी प्रतिष्ठित स्थानों पर आज कई योग गतिविधियां की गईं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Jun 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story