अखिलेश यादव ने लोकसभा से दिया इस्तीफा, यूपी विधान सभा में संभालेंगे विपक्ष की कमान

Akhilesh Yadav resigns from Lok Sabha, will take over the command of opposition in UP Legislative Assembly
अखिलेश यादव ने लोकसभा से दिया इस्तीफा, यूपी विधान सभा में संभालेंगे विपक्ष की कमान
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 अखिलेश यादव ने लोकसभा से दिया इस्तीफा, यूपी विधान सभा में संभालेंगे विपक्ष की कमान
हाईलाइट
  • आजम खान ने भी लोकसभा से दिया इस्तीफा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है। मंगलवार को अखिलेश यादव ने लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा में सपा विधायक दल के नेता के तौर पर अखिलेश यादव अब विपक्ष की कमान संभालते नजर आएंगे।

समाजवादी पार्टी के ही एक अन्य लोकसभा सांसद आजम खान ने भी लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है। 2019 के लोक सभा चुनाव में अखिलेश यादव आजमगढ़ और आजम खान रामपुर से सांसद चुने गए थे। 2022 के विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव पहली बार विधानसभा चुनाव लड़े थे। इस चुनाव में करहल से सपा उम्मीदवार के तौर पर अखिलेश यादव, केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार एसपी सिंह बघेल को हरा कर विधायक निर्वाचित हुए। 10 मार्च को चुनावी नतीजा निकलने के बाद से अखिलेश के अगले कदम को लेकर यह कयास लगाया जा रहा था कि वो करहल से इस्तीफा देकर सांसद बने रहेंगे या फिर लोकसभा से इस्तीफा देकर विधायक के रूप में विधानसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर भाजपा सरकार को घेरते नजर आएंगे। तमाम राजनीतिक परि²श्यों पर विचार करते हुए आखिरकार अखिलेश यादव ने लोकसभा से इस्तीफा देकर विधायक बने रहने का ही फैसला किया।

आजम खान ने भी अखिलेश यादव के रास्ते पर चलते हुए रामपुर लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में आजम खान ने भी सपा उम्मीदवार के तौर पर रामपुर विधानसभा सीट से विधायक का चुनाव जीता था और उन्होंने भी सांसद की बजाय विधायक रहकर राजनीतिक संघर्ष करने का फैसला किया।

 

 ( आईएएनएस )

Created On :   22 March 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story