भारत जोड़ो यात्रा बुधवार को पहले हिंदी भाषी राज्य मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी

Bharat Jodo Yatra to enter first Hindi-speaking state of Madhya Pradesh on Wednesday
भारत जोड़ो यात्रा बुधवार को पहले हिंदी भाषी राज्य मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी
मध्य प्रदेश भारत जोड़ो यात्रा बुधवार को पहले हिंदी भाषी राज्य मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा 23 नवंबर दिन बुधवार को पहले हिंदी भाषी राज्य मध्य प्रदेश में प्रवेश करने जा रही है। हालांकि, यात्रा अपने पूर्व-कार्यक्रम शेड्यूल से थोड़ी देरी से राज्य में प्रवेश करेगी। पार्टी सूत्रों का कहना है कि लगभग सभी कार्यक्रम समान रहेंगे।

दिल्ली से लेकर भोपाल तक के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने कहा है कि भारत जोड़ो यात्रा चुनावी लाभ के लिए एक इवेंट नहीं है। पार्टी के नेताओं ने दावा किया कि यह न केवल देश की राजनीति बल्कि कांग्रेस के लिए भी एक क्रांतिकारी क्षण होगा।

कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी ने सोमवार को आईएएनएस से बातचीत के दौरान कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ा यात्रा का राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है। इसका एकमात्र उद्देश्य सद्भाव, भाईचारे को बचाना और भारत के संविधान की रक्षा करने के अलावा किसानों और गरीब लोगों की आवाज उठाने के लिए है।

राज्य की सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस के बीच हाल ही में हुई बहस के बारे में पूछे जाने पर वरिष्ठ नेता ने कहा, बीजेपी जो कुछ भी कह रही है और करने की योजना बना रही है, हम न तो उससे चिंतित हैं और न ही उस पर चर्चा कर रहे हैं। हम पूरी तरह से भारत जोड़ो यात्रा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यात्रा को लोगों का समर्थन मिल रहा है।

हालांकि, कुछ सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस यात्रा को 2023 के अंत में होने वाले अगले विधानसभा चुनावों की तैयारी शुरू करने के लिए एक लॉन्च पैड के रूप में देख रही है। वहीं मध्य प्रदेश कांग्रेस के युवा चेहरों ने दावा किया कि यह यात्रा चुनावों की दिशा तय करेगी।

राज्य इकाई के चीफ कमलनाथ के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश कांग्रेस ने 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से अखिल भारतीय यात्रा शुरू होने के तुरंत बाद ही अपनी तैयारी शुरू कर दी थी। कांग्रेस ने राज्य के सभी 230 विधानसभा क्षेत्रों से 18 उप-यात्राओं का आयोजन किया है।

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी के अनुसार, यात्रा अगले 13 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के तीन क्षेत्रों क्रमश मालवा (इंदौर, उज्जैन), निमाड़ (बुरहानपुर खंडवा, खरगोन), मध्य भारत के हिस्से आगर और सुसनेर जिलों को कवर करेगी। इन तीनों क्षेत्रों के सामाजिक और आर्थिक मुद्दे एक दूसरे से अलग हैं।

इनमें कुछ जगहों पर किसानों, आदिवासियों और कुछ अन्य हिस्सों में छोटे कारोबार, बेरोजगारी जैसे मुद्दे हैं। यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी कई समुदाय के लोगों से मिलेंगे और उनके मुद्दों को सुनिए। राहुल गांधी उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर जैसे धार्मिक स्थलों का दौरा करने के अलावा खंडवा में आदिवासी नेता टंट्या भील के जन्मस्थान पर भी पहुंचेंगे।

राहुल गांधी सरदार सरोवर समेत विभिन्न बांधों के निर्माण, अफ्रीकी चीतों के पुनर्वास और बक्सवाहा में हीरा खनन की अनुमति देने पर विस्थापित होने वाले लोगों से मुलाकात करेंगे। वहीं बुरहानपुर के किसानों समेत विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं से मुलाकात करेंगे।

भारत जोड़ो यात्रा खरगोन जिले से होकर गुजरेगी जहां अप्रैल की शुरूआत में सांप्रदायिक झड़प हुई थी। यात्रा के दौरान राहुल गांधी के साथ अत्याचार के शिकार आदिवासी, हेट क्राइम और हिंसा के शिकार लोगों के अलावा महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों के खिलाफ काम करने वाली महिलाएं कुछ दूर तक साथ चलेंगी।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Nov 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story