बडवेल के लिए बीजेपी ने घोषित किया उम्मीदवार, सर्वसम्मत उपचुनाव की उम्मीदों को किया धराशायी

BJP announces candidate for Andhras Badvel, dashes hopes of unanimous by-polls
बडवेल के लिए बीजेपी ने घोषित किया उम्मीदवार, सर्वसम्मत उपचुनाव की उम्मीदों को किया धराशायी
आंध्र प्रदेश बडवेल के लिए बीजेपी ने घोषित किया उम्मीदवार, सर्वसम्मत उपचुनाव की उम्मीदों को किया धराशायी

डिजिटल डेस्क, अमरावती। आंध्र प्रदेश के बडवेल विधानसभा क्षेत्र में सर्वसम्मति से उपचुनाव की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार को पुंथला सुरेश को अपना उम्मीदवार घोषित किया। विभिन्न राज्यों में विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा घोषित 12 उम्मीदवारों की सूची में सुरेश का नाम शामिल है। कडप्पा जिले के बडवेल (एससी) निर्वाचन क्षेत्र के लिए 30 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन समाप्त होने से एक दिन पहले सुरेश की उम्मीदवारी की घोषणा की गई।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सोमू वीरराजू ने ट्वीट किया कि भाजपा ने वंशवादी राजनीति और परिवार शासन और लोक कल्याण का विरोध करने के लिए युवा नेता को अपना उम्मीदवार बनाया है। उन्होंने लिखा कि छात्र नेता के रूप में पिछले 14 वर्षों से और युवा नेता के रूप में पिछले पांच वर्षों से सुरेश ने लोगों के मुद्दों पर कई संघर्ष किए है। भाजपा नेता ने लोगों से एक ऐसे युवा नेता को वोट देने की अपील की जो लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए गली से दिल्ली तक लड़ सके।

अपने उम्मीदवार की घोषणा करके, भाजपा ने सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) के लिए पिच को कतारबद्ध कर दिया है, जो मौजूदा विधायक वेंकटसुब्बैया की विधवा दसारी सुधा के सर्वसम्मति से चुनाव की उम्मीद कर रही थी, जिनकी लंबी बीमारी के बाद मार्च में मृत्यु हो गई थी। हालांकि मुख्य विपक्षी दल तेलुगू देशम पार्टी और भाजपा की गठबंधन सहयोगी जन सेना ने अभिनेता पवन कल्याण के नेतृत्व में सुधा का सर्वसम्मति से चुनाव सुनिश्चित करने के लिए प्रतियोगिता से दूर रहने का फैसला किया, लेकिन भाजपा ने अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला किया।

पवन कल्याण के भाजपा उम्मीदवार को अपना समर्थन देने की संभावना नहीं है। 2 अक्टूबर को अनंतपुर जिले के कोठाचेरुवु में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पवन कल्याण ने जन सेना के मुकाबले से दूर रहने के फैसले की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि यह फैसला उनकी पार्टी के लोगों से सलाह मशविरा करने के बाद लिया गया क्योंकि सत्ताधारी पार्टी ने उम्मीदवार की विधवा पत्नी को उम्मीदवार बनाया है।

उन्होंने अन्य दलों से चुनाव को सर्वसम्मति से कराने का आग्रह किया। पवन ने यह घोषणा उपचुनाव के लिए गठबंधन उम्मीदवार तय करने पर सोमू वीराजू के साथ बातचीत के दो दिन बाद की थी। टीडीपी ने अपनी परंपरा के अनुरूप उपचुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया। टीडीपी पोलित ब्यूरो ने 3 अक्टूबर को अपनी बैठक में चुनाव से बाहर रहने का फैसला किया था, क्योंकि वाईएसआरसीपी ने मृतक विधायक की विधवा को मैदान में उतारा था।

टीडीपी के प्रदेश अध्यक्ष के. अत्चन्नायडू ने याद किया कि यह उनकी पार्टी थी जिसने एक मृतक (बैठे) विधायक की विधवा के उपचुनाव लड़ने पर उम्मीदवार नहीं उतारने की परंपरा शुरू की थी। टीडीपी ने बडवेल से एक महीने पहले अपने उम्मीदवार की घोषणा की थी। इसने ओबुलापुरम राजशेखर का नाम लिया था, जो 2019 का चुनाव हार गए थे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित मतदान कार्यक्रम के अनुसार, 8 अक्टूबर नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है। नामांकन पत्रों की जांच 11 अक्टूबर को की जाएगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 13 अक्टूबर है। बडवेल में कुल 2,16,139 मतदाता हैं, जिनमें 1,07,340 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   7 Oct 2021 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story