कर्नाटक चुनाव के लिए तैयार है सभी दल, बीजेपी, कांग्रेस , जेडीएस और आप प्रदेश में अलग-अलग भर रही है हुंकार, जानें किस पार्टी ने कितने उतारे हैं अपने प्रत्याशी

BJP, Congress, JDS and AAP are shouting separately, know which party has fielded how many candidates in the state
कर्नाटक चुनाव के लिए तैयार है सभी दल, बीजेपी, कांग्रेस , जेडीएस और आप प्रदेश में अलग-अलग भर रही है हुंकार, जानें किस पार्टी ने कितने उतारे हैं अपने प्रत्याशी
कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 कर्नाटक चुनाव के लिए तैयार है सभी दल, बीजेपी, कांग्रेस , जेडीएस और आप प्रदेश में अलग-अलग भर रही है हुंकार, जानें किस पार्टी ने कितने उतारे हैं अपने प्रत्याशी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 20 दिनों से भी कम का समय बचा है। राज्य में सभी राजनीतिक दल भी चुनावी हुंकार भर रहे हैं। यहां पर तीन पार्टियां का दबदबा रहा है, बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस। लेकिन इस बार के कर्नाटक विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी भी शामिल हैं। जिसके चलते इस बार का चुनावी मुकाबला काफी रोचक हो गया है। राज्य में 20 अप्रैल को नामांकन समाप्त हुआ और 10 मई को यहां पर मतदान होना है। जिसके नतीजे 13 मई को आएंगे। 

बता दें कि, ये चारों पार्टियां अपने विरोधियों को चित करने के लिए तरह-तरह की रणनीति बना रहे हैं, ताकि वह जीत हासिल कर सकें। आईए आपको बताते हैं कि कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों पर किस पार्टी ने कितने उम्मीदवार उतारे हैं। 

बीजेपी

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की ओर से 222 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट 11 अप्रैल को 189, 12 अप्रैल को दूसरी लिस्ट 23 और 17 अप्रैल को 10 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी। इन तमाम उम्मीदवारों के बलबुते भाजपा एक बार फिर कर्नाटक में सरकार बनाने का दम भर रही है। हालांकि, इसमें पार्टी ने अपने उम्मीदवारों को बदलकर, दूसरों दलों से आए नेताओं को चुनाव में लड़ने का मौका दिया। 

कांग्रेस पार्टी

इसके अलावा कांग्रेस पार्टी ने राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से 219 पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। पहली लिस्ट पार्टी ने 25 मार्च को जारी की, जिसमें 124 उम्मीदवारों के नाम दिए गए थे। वहीं 6 अप्रैल को पार्टी ने दूसरी लिस्ट जारी की, जिसमें 42 उम्मीदवारों के नाम जोड़े गए और तीसरी लिस्ट में पार्टी ने 43 उम्मीदवारों की सूची जारी की।

आम आदमी पार्टी

राष्ट्रीय पार्टी आप ने अब तक कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 168 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की। बता दें कि, पार्टी पहली बार कर्नाटक में चुनाव लड़ रही है। इस बार के चुनाव में आप नेता भी राज्य के प्रमुख तीन दलों को चौंकाने काम कर रहे हैं। 

जनता दल (सेक्युलर)

इस बार के चुनाव में जनता दल(स) भी 93 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतार कर चुनावी हुंकार भर रहे हैं। बता दें कि, 2018 विधानसभा चुनाव के बाद किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था, तब कांग्रेस और जेडीएस ने मिलकर सरकार बनाई थी लेकिन यह सरकार ज्यादा दिन नहीं चल पाई।


 

Created On :   22 April 2023 2:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story