गुजरात में बीजेपी को मिली प्रचंड जीत पर विदेशी मीडिया ने रखी अलग- अलग राय, किसी ने इसे बीजेपी के लिए बूस्टर डोज बताया तो किसी ने मोदी  मैजिक पर उठाया सवाल 

गुजरात में बीजेपी को मिली प्रचंड जीत पर विदेशी मीडिया ने रखी अलग- अलग राय, किसी ने इसे बीजेपी के लिए बूस्टर डोज बताया तो किसी ने मोदी  मैजिक पर उठाया सवाल 
विधानसभा चुनाव नतीजों पर विदेशी मीडिया ने क्या लिखा? गुजरात में बीजेपी को मिली प्रचंड जीत पर विदेशी मीडिया ने रखी अलग- अलग राय, किसी ने इसे बीजेपी के लिए बूस्टर डोज बताया तो किसी ने मोदी  मैजिक पर उठाया सवाल 

डिजिटल डेस्क,दिल्ली।  गुजरात और हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं। विधानसभा चुनाव के साथ ही दिल्ली एमसीडी के नतीजों पर देश ही नहीं पूरी दुनिया की नजर थी। नतीजे बताते हैं कि गुजरात में बीजेपी ने लगातार सातवीं बार जीत दर्ज की है। भाजपा ने 182 में से 156 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं हिमाचल में कांग्रेस भी जोरदार तरीके से जीत हासिल करने में कामयाब रही। दिल्ली एमसीडी के नतीजों दोनों राज्यों के नतीजों से एक दिन पहले ही सामने आ चुके थे यहां पर आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की है। 

सामने आए चुनावी नतीजों को देश ही नहीं विदेशी मीडिया ने भी प्रमुखता से जगह दी है। जिसमें कुछ मीडिया ने नतीजों को लेकर कहा कि मोदी मैजिक चुनाव में चला तो वहीं कुछ ने मोदी मेजिक पर सवाल भी उठाए। आइए जानते हैं किस मीडिया संस्थान ने क्या कहा


 पाकिस्तानी मीडया "द डॉन" ने उठाए सवाल 
पाकिस्तानी मीडिया "द डॉन" ने विधानसभा के नतीजों को लेकर लिखा कि भारत में हुए अहम चुनाव में विपक्षी पार्टी ने बाजी मारी है। इसके साथ ही लिखा कि भारत के दो राज्यों के विधानसभा चुनाव और राजनीतिक दृष्टि अहम माने जाने वाले दिल्ली एमसीडी चुनाव सहित कई सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे यह संकेत देते हैं कि बीजेपी की लोकप्रियता पर कमी आई है। और लंबे इंतजार के बाद अब विपक्ष एक हो रहा है। 

"द डॉन" ने गुजरात और हिमाचल विधानसभा के नतीजों पर लिखा कि भाजपा ने गुजरात में एकतरफा जीत दर्ज की लेकिन हिमाटल में सत्ता गंवानी पड़ी। मोदी मैजिक पर सवाल उठाते हुए डॉन ने कहा कि गुजरात में बीजेपी के लिए मोदी मैजिक चला तो हिमाचल प्रदेश में क्यो फेल रहा?


वाॉशिंगटन पोस्ट ने लिखा 
अमरिकी अखबार वाॉशिंगटन पोस्ट ने चुनावी नतीजों पर "नरेंद्र मोदी की पार्टी ने एक राज्य में जीत हासिल की तो एक में हारी" इस हेडिंग के साथ खबर को जगह दी गई है। वाॉशिंगटन पोस्ट ने इसमें लिखा की भारत के पीएम मोदी की हिंदुत्ववादी पार्टी के गृहराज्य गुजरात में जीत का सिलसिला कायम रखने में सफल रही है। इसके साथ ही अखबार ने लिखा पिछले 27 साल से गुजरात में भाजपा की सरकार है। 

अखबार ने यह भी लिखा कि भाजपा गुजरात के साथ ही हिमाचल में सरकार बना लेती तो मोदी और उनकी पार्टी की स्थिति और बेहतर होती।     

द गार्डियन ने बताया प्रचंड जीत 
ब्रिटिश न्यूज पेपर "द गार्डियन" ने चुनाव नतीजों पर हेडिंग दी मोदी की बीजेपी ने गुजरात में दर्ज की प्रचंड जीत। अखबार ने इस जीत को पीएम मोदी के गृहराज्य की सबसे बड़ी जीत बताया है। इसके साथ ही लिखा पीएम नरेंद्र मोदी ने इस जीत के साथ भारतीय जनता पार्टी को बूस्टर डोज दिया है। बीजेपी की गुजरात में जोरदार जीत 2024 के आम चुनाव से पहले की बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाता है।  

 जापानी मीडिया 
जापान के नक्केई एशिया न्यूज पेपर ने लिखा कि 1995 के बाद से गुजरात के विधानसभा चुनावों में बीजेपी अजेय है। अखबार ने भी इस जीत का श्रैय पीएम नरेंद्र मोदी को दिया है। 

Created On :   9 Dec 2022 4:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story