भाजपा 7.5 लाख महिला उद्यमियों को जीईएम पोर्टल पर कराएगी पंजीकृत

भाजपा 7.5 लाख महिला उद्यमियों को जीईएम पोर्टल पर कराएगी पंजीकृत
नई दिल्ली भाजपा 7.5 लाख महिला उद्यमियों को जीईएम पोर्टल पर कराएगी पंजीकृत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डिजिटल साक्षरता और महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भाजपा ने 7.5 लाख महिला उद्यमियों और उनके स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को जीईएम (सरकारी ई-मार्केटप्लेस) पोर्टल पर एक साल के भीतर पंजीकरण की सुविधा प्रदान करने की योजना बनाई है। जागरूकता पैदा करने के लिए, भाजपा महिला मोर्चा ने ट्रेन द ट्रेनी कार्यक्रम शुरू किया है। भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय महासचिव और कार्यक्रम की प्रभारी सुखप्रीत कौर ने आईएएनएस को बताया कि जीईएम पोर्टल पर 7.5 लाख महिला उद्यमियों और उनके स्वयं सहायता समूहों के पंजीकरण की सुविधा के लिए एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम शुरू किया गया है।

कौर ने कहा, इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिला उद्यमियों को जीईएम पोर्टल के बारे में सूचित करना और उन्हें पंजीकृत कराना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, सरकार ने 2016 में पोर्टल शुरू किया, जहां से सरकारी विभाग और मंत्रालय उपयोग के लिए उत्पाद खरीद सकते हैं। यह पोर्टल प्रधानमंत्री के लोकल फॉर वोकल के ²ष्टिकोण को बढ़ावा देता है और यह स्थानीय शिल्पकारों, कारीगरों और एसएचजी को भी सशक्त बनाता है। महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए, हम उन्हें और उनके एसएचजी को अपने उत्पादों को जीईएम पोर्टल पर बेचने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

कौर ने कहा, महिलाओं को जीईएम पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करने में मदद करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, भाजपा महिला मोर्चा एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। हम राष्ट्रीय और राज्य स्तर के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। महिला मोर्चा की सभी राज्य इकाइयों को दो महिला प्रशिक्षकों को नामित करने के लिए कहा गया है, जो प्रशिक्षण के बाद महिला उद्यमियों और उनके एसएचजी को जीईएम पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया में मदद करेंगी।

उन्होंने कहा, इससे पहले, भाजपा महिला मोर्चा ने दो वर्षों में 7.5 लाख महिला उद्यमियों और उनके एसएचजी को जीईएम पोर्टल पर पंजीकृत करने में मदद करने की योजना बनाई थी, लेकिन भारी प्रतिक्रिया मिलने के बाद, लक्ष्य को संशोधित किया और इसे एक वर्ष में प्राप्त करने का निर्णय लिया है। हमें देश के विभिन्न हिस्सों से बड़ी प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं और हमें एक साल में 10 लाख महिला उद्यमियों और उनके एसएचजी को जीईएम पोर्टल पर पंजीकरण कराने में मदद करने का भरोसा है।

पिछले सप्ताह नवंबर में महाराष्ट्र के पुणे में दक्षिण भारतीयों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार के प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया गया। पिछले हफ्ते, उत्तर भारतीय राज्यों हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के लिए इसी तरह का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। उन्होंने कहा, आने वाले दिनों में महिला उद्यमियों को पोर्टल के प्रति जागरूक करने के लिए जिला स्तर पर कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

(आईएएनएस)

Created On :   16 Dec 2021 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story