जम्मू-कश्मीर चुनाव में और देरी करने की कोशिश कर रहा केंद्र

जम्मू-कश्मीर चुनाव में और देरी करने की कोशिश कर रहा केंद्र
जम्मू-कश्मीर चुनाव में और देरी करने की कोशिश कर रहा केंद्र
फारूक अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर चुनाव में और देरी करने की कोशिश कर रहा केंद्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा सांसद और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने बुधवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार परिसीमन आयोग के लिए एक और विस्तार पर विचार कर रही थी, जिससे वह आयोग को 6 मार्च, 2022 से आगे कोई विस्तार नहीं दिए जाने के अपने वादे से भटक गई है। अब्दुल्ला ने नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी), ओबीसी सेल के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, आयोग के सदस्य होने के नाते, हमें न तो आमंत्रित किया गया और न ही कोई प्रारंभिक रिपोर्ट दिखाई गई। उन्होंने कहा, जम्मू और कश्मीर के लोग अब और इंतजार नहीं कर सकते, क्योंकि लोकप्रिय सरकार का कोई विकल्प नहीं है। सत्तावादी और नौकरशाही शासन के कुशासन के कारण लोगों ने अपना धैर्य खो दिया है।

अब्दुल्ला ने कहा, चुनावों का कोई विकल्प नहीं हो सकता है और जिस तरह से सरकार परिसीमन रिपोर्ट में देरी कर रही है, ऐसा लगता है कि निकट भविष्य में चुनाव कराने का उनका कोई इरादा नहीं है। यह कहते हुए कि वे (केंद्रीय नेता) हाल ही में नागरिकों की हत्याओं के मद्देनजर कश्मीरी पंडितों के कश्मीर से जाने से इनकार करते रहे हैं, अब्दुल्ला ने कश्मीर घाटी में सामान्य स्थिति के दावों को भी खारिज कर दिया। उन्होंने आरोप लगाया, वे पर्यटन पुनरुद्धार के बारे में भी गुमराह कर रहे हैं और मीडिया में कोई भी निष्पक्ष और निडर होकर रिपोर्ट करने का साहस नहीं कर रहा है, क्योंकि उन पर तथ्यों की रिपोटिर्ंग को लेकर गंभीर आरोप लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कथित अभूतपूर्व मीडिया गेज पर चिंता और पीड़ा व्यक्त की और प्रेस को पूर्ण स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए एक कानून लाने के लिए कहा कि ऐसा कुछ भी रिपोर्ट नहीं किया जाना चाहिए जो सांप्रदायिक सद्भाव और भाईचारे को खतरे में डाल सके।

नेकां नेता ने कहा, आप एक स्वतंत्र प्रेस की उम्मीद कैसे कर सकते हैं, जब मीडिया घरानों को विज्ञापनों से वंचित कर दिया जाता है, अगर वे सरकार के हितों के खिलाफ रिपोर्ट करते हैं। उन्होंने कहा, मीडिया को लोगों की चिंताओं के बारे में खुलकर और निडर होकर बोलने की आजादी होनी चाहिए। मैंने हमेशा स्वतंत्र मीडिया को प्रोत्साहित किया क्योंकि यह लोकतंत्र का सार है। अन्य बातों के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा और राज्य का दर्जा देने के संबंध में ओबीसी प्रकोष्ठ द्वारा पारित प्रस्तावों का उल्लेख करते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि लोग प्रतिबद्धता की भावना के साथ अपने अधिकारों के लिए शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीके से लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि वे सभी तूफानों का सामना करेंगे और जो उनसे छीन लिया गया है उसे वापस पाने के लिए ²ढ़ रहेंगे।

(आईएएनएस)

Created On :   8 Dec 2021 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story