सीएम रियो ने जुटाए और 21 विधायक, ताकतवर भाजपा से भिड़ने की तैयारी

CM Rio mobilized and 21 MLAs, preparing to confront the mighty BJP
सीएम रियो ने जुटाए और 21 विधायक, ताकतवर भाजपा से भिड़ने की तैयारी
नागालैंड सीएम रियो ने जुटाए और 21 विधायक, ताकतवर भाजपा से भिड़ने की तैयारी
हाईलाइट
  • असली मुद्दा एनडीपीपी और खासकर मुख्यमंत्री रियो का भाजपा से संबंध है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । सबसे बड़ी उपलब्धि बुनियादी बातों की ओर लौटना है। पूर्वोत्तर की राजनीति में क्षेत्रवाद नया स्वाद है। महत्वपूर्ण बात यह है कि एनडीपीपी नेता और नागालैंड के मुख्यमंत्री नीफियू रियो शक्तिशाली भाजपा से मुकाबला करने को तैयार हैं।

लेकिन क्या इस प्रक्रिया में रियो ने राष्ट्रपति शासन की मांग करने के लिए अपने विरोधियों को एक कवच दे दिया है? पूर्व मुख्यमंत्री टी.आर. कभी नगा पीपुल्स फंट्र के प्रमुख शुरहोजेली ने घोषणा की कि संगठनात्मक स्तर पर एनपीएफ और एनडीपीपी के बीच कोई विलय नहीं होगा।

खैर, नागालैंड अपने प्रसिद्ध राजनीतिक सिर शिकार या सिर की गिनती के खेल के साथ वापस आ गया है। नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के 21 विधायकों ने शुक्रवार को पार्टी छोड़ दी और रियो के नेतृत्व वाले एक अन्य क्षेत्रीय संगठन नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) में विलय का फैसला किया।

विधानसभा की ओर से कहा गया है, एनडीपीपी (चिंगवांग कोन्याक) के अध्यक्ष से विलय को स्वीकार करते हुए 29/4/2022 को एक पत्र प्राप्त हुआ है।मुद्दा यह नहीं है कि शुरहोजेली, अनुभवी क्षेत्रवादी या यहां तक कि एनपीएफ के लिए कितना बड़ा झटका है, असली मुद्दा एनडीपीपी और खासकर मुख्यमंत्री रियो का भाजपा से संबंध है।

अब 60 सदस्यीय विधानसभा में करीब 45-48 विधायक रियो के साथ हैं तो क्या उन्हें भाजपा के 12 विधायकों के समर्थन की जरूरत बनी रहेगी? या वह भाजपा नेताओं के नखरे क्यों करें?इस साल की शुरुआत में एनपीएफ ने औपचारिक रूप से एनडीपीपी से पार्टी में विलय का अनुरोध किया था और यहां तक कि मुख्यमंत्री रियो को नई पार्टी का नेतृत्व करने के लिए भी कहा था।

एनपीएफ के एक प्रवक्ता ने जनवरी में कहा था, हम सीएम नेफियू रियो और उनके विधायकों को एक साथ आने का निमंत्रण दे रहे हैं, क्योंकि नगा परिवार में सभी की इच्छा है कि एनपीएफ और एनडीपीपी की क्षेत्रीय पार्टी को एक साथ आना चाहिए।

यह समझा गया था कि रियो इस तरह के खेल के लिए तभी इच्छुक होंगे, जब उन्हें संगठनात्मक नेतृत्व दिया जाए जो नई क्षेत्रीय पार्टी का अध्यक्ष हो। वयोवृद्ध क्षेत्रवादी और परंपरागत रूप से एक गैर-कांग्रेसी नेता शुरहोजेली को नए क्षेत्रीय बल के संगठनात्मक नेतृत्व को रियो को देने के लिए तैयार नहीं किया गया था, जो कभी राज्य की राजनीति में एक प्रमुख कांग्रेस चेहरा थे।

सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए एनडीपीपी और एनपीएफ, दोनों पक्ष पहले से ही उद्देश्य की एकता के साथ काम कर रहे थे। एनपीएफ विधायकों ने हाल ही में अपना विपक्षी लबादा छोड़ दिया और एनडीपीपी-भाजपा सरकार को समर्थन दिया।जबकि नागालैंड में विपक्ष रहित सरकार थी, एनपीएफ नेता जेलियांग को यूडीए के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था, जिसमें एनडीपीपी, भाजपा और एनपीएफ शामिल थे।

लेकिन रियो के सामने अभी भी कई चुनौतियां हैं। सबसे पहले, शायद केंद्र मानता है कि वह विफल रहा या एनएससीएन (आईएम) नेता थुइंगलेंग मुइवा को नागा ध्वज और एक अलग नागा संविधान की दोहरी मांगों को छोड़ने के लिए मनाने के लिए इच्छुक नहीं था।

ये मुद्दे नागालैंड में शांति प्रक्रिया को रोक रहे हैं और अंतिम शांति समझौता नरेंद्र मोदी सरकार के लिए एक बड़ा मील का पत्थर होगा।भाजपा के केंद्रीय नेता सुझाव देते हैं कि एनएससीएन (आईएम) के साथ रियो की कथित गठजोड़ केवल एक आरोप नहीं है, क्योंकि नागालैंड में 2003 से शुरू हुए चुनावों के दौरान बंदूक और पैसे का प्रभाव महत्वपूर्ण साधन रहा है।

तत्कालीन कांग्रेस के मुख्यमंत्री एस.सी. जमीर ने पहली बार 2003 में आरोप लगाया था कि नेशनलिस्ट सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड ने 2003 के विधानसभा चुनावों के दौरान कुछ क्षेत्रों में मतदाताओं को धमकाया था।सीएम रियो के पांच सहयोगियों के खिलाफ अब ईडी मनी लॉन्ड्रिंग का मामला लंबित है। उनके विरोधियों का कहना है कि इसे कभी भी खोला जा सकता है और कुछ शर्मनाक मोड़ दिया जा सकता है।

ईडी पहले ही पांच लोगों को पूछताछ के लिए तलब कर चुकी है और गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने इस पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। बेशक, इस प्रकरण ने हाल ही में रियो की घबराहट को और बढ़ा दिया है।तकनीकी रूप से, नागालैंड में भाजपा नेताओं के पास रियो की साजिश और उनके नंबर गेम (एनपीएफ के 21 अतिरिक्त विधायकों का समर्थन प्राप्त करने) की साजिश से लड़ने के लिए बहुत अधिक गुंजाइश नहीं है। लेकिन नागालैंड के कुछ भाजपा नेता केंद्रीय नेताओं को लगातार उग्रतापूर्ण कॉल कर रहे हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   29 April 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story