आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए कांग्रेस प्रतिबद्ध : राहुल

Congress committed to giving special status to Andhra: Rahul
आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए कांग्रेस प्रतिबद्ध : राहुल
आंध्र प्रदेश आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए कांग्रेस प्रतिबद्ध : राहुल

डिजिटल डेस्क, कुरनूल (आंध्र प्रदेश)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को अपनी भारत जोड़ो यात्रा के आंध्रप्रदेश के चरण को पूरा करते हुए दोहराया कि उनकी पार्टी राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने और अमरावती को राजधानी के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

राज्य में यात्रा के अंतिम दिन राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं और सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ कुरनूल जिले के मंत्रालयम से शुक्रवार सुबह यात्रा शुरू की। चार घंटे बाद यात्रा पड़ोसी राज्य कर्नाटक में फिर से प्रवेश कर गई। यह रायचूर जिले के गिलेसुगुर में रुकी। शाम को केरेबुदुर गांव से फिर से शुरू होगी।

राहुल गांधी ने यात्रा को जबरदस्त समर्थन देने के लिए आंध्रप्रदेश के लोगों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि वास्तव में यह एक यादगार अनुभव रहा। विशाखापत्तनम स्टील प्लांट के केंद्र सरकार के निजीकरण के कदम का विरोध करते हुए कांग्रेस सांसद ने कहा कि उनकी पार्टी जनता की संपत्ति के रूप में संयंत्र के सार्वजनिक क्षेत्र के दर्जे का समर्थन करती है।

आंध्रप्रदेश में यात्रा के अंत में जारी एक बयान में उन्होंने आंध्रप्रदेश के लोगों के लिए संसद में की गई प्रतिबद्धता को याद किया और कहा कि इन प्रतिबद्धताओं को तेजी से पूरा किया जाना चाहिए। लेकिन केंद्र व राज्य सरकार इसे पूरा करने में असफल रही है।

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आंध्रप्रदेश की चुनौतियों से अवगत है। अतीत में राज्य कांग्रेस पार्टी का गढ़ रहा है और पार्टी ने यहां से देश के लिए उत्कृष्ट राजनेता दिए हैं। उन्होंने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी राज्य में अपनी पुरानी प्रतिष्ठा हासिल करे।

राहुल ने यह विश्वास व्यक्त किया कि भारत जोड़ो यात्रा राज्य में कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने की दिशा में पहले कदम के रूप में काम करेगी। यात्रा ने हमें लोगों की आवाज सुनने और हमारे महान राष्ट्र के लोगों की चुनौतियों और समस्याओं की गहन समझ हासिल करने का एक अनूठा अवसर दिया है। उन्होंने कहा कि देश के लोगों को जाति, धर्म, भाषा, खान-पान और पहनावे के आधार एक-दूसरे के खिलाफ लड़ाने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है। गांधी ने कहा कि आसमान छूती महंगाई और रिकॉर्ड बेरोजगारी और राजनीतिक व आर्थिक शक्ति का कुछ ही हाथों में सीमित होना गंभीर चिंता का विषय है।

उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य सरकार राज्य में पंचायती राज व्यवस्था को कमजोर कर रही है। उनकी पार्टी लोकतांत्रिक संस्थाओं पर हमले का कड़ा विरोध करती है। हम राज्य के किसानों, युवाओं, महिलाओं, श्रमिकों और अन्य लोगों की आवाज को मुखर करते रहेंगे, जिनसे हमने तीन दिनों में बातचीत की है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Oct 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story