स्थानीय निकाय चुनावों के नतीजों से कांग्रेस खुश, बीजेपी की बढ़ी चिंताए

Congress happy with the results of local body elections, increased concerns of BJP
स्थानीय निकाय चुनावों के नतीजों से कांग्रेस खुश, बीजेपी की बढ़ी चिंताए
कर्नाटक स्थानीय निकाय चुनावों के नतीजों से कांग्रेस खुश, बीजेपी की बढ़ी चिंताए

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक में स्थानीय निकाय चुनावों के नतीजों से कांग्रेस को ऑक्सीजन मिली है, क्योंकि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा सहित पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने प्रसन्नता व्यक्त की है। वहीं बीजेपी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि पार्टी चुनावी झटके को गंभीरता से ले रही है, हालांकि वह नतीजों को कमतर आंकने और कांग्रेस के दावों को खारिज करने की कोशिश कर रही है।

कर्नाटक में 58 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी), 57 ग्राम पंचायतों और 9 वार्डों (यूएलबी) के उपचुनावों के नतीजे गुरुवार को सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के लिए मिले-जुले नतीजे रहे, दोनों ने जीत का दावा करते हुए कहा कि उनके पास बहुमत है। राज्य के 20 जिलों में कुल 58 शहरी स्थानीय निकायों में से, कांग्रेस 501 वार्ड जीतने में सफल रही, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा ने 433 वार्ड जीते। निर्दलीय ने 195 वार्ड जीते हैं और जद (एस) ने 45 वार्ड जीतने में कामयाबी हासिल की है। आम आदमी पार्टी (आप) ने 1 सीट, सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने 6 और एआईएमआईएम ने 1 सीट जीती।

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने गुरुवार को कहा था। राज्य भर में स्थानीय निकायों की 1,187 सीटों के लिए हुए चुनावों में, कांग्रेस ने 500 से अधिक सीटें जीती हैं, भाजपा 433 सीटें जीतने में सफल रही है, जबकि जद (एस) ने 45 सीटें जीती हैं। 100 से अधिक स्थानीय निकायों ने बाजी मारी है। राज्य में कांग्रेस की लहर है। बीजेपी सूत्रों के मुताबिक पार्टी चुनाव नतीजों को खतरे की घंटी मान रही है। प्रदेश की दूसरी राजधानी माने जाने वाले बेलगावी में बीजेपी के गढ़ वाले जिलों में लगे झटके को गंभीरता से लिया जा रहा है। जिले में 18 विधानसभा क्षेत्र हैं। यहां से भाजपा के 13 विधायक चुने गए हैं।

एमएलसी चुनाव में हार के ठीक बाद बेलगावी में स्थानीय निकाय चुनाव में लगा झटका पार्टी के लिए चिंता का विषय बन गया है। बीजेपी को 301 में से 109 सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस को 97 सीटें मिली थीं। इस बार जिले से 94 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। सिद्धारमैया ने दावा किया कि यह परिणाम दिखाता है कि लोग भाजपा के कुप्रशासन से निराश हैं। उन्होंने कहा  परिणामों ने दिखाया है कि वे धनबल से चुनाव नहीं जीत सकते।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने कहा कि स्थानीय निकाय चुनावों के नतीजे कर्नाटक के लोगों के मूड को दर्शाते हैं।  यह कांग्रेस और राज्य के लोगों की जीत है। न केवल ग्रामीण लोगों, बल्कि शहरी क्षेत्रों के लोगों ने भी पार्टी को अपना समर्थन दिखाया है। सिद्धारमैया के दावों पर प्रतिक्रिया देते हुए, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि कांग्रेस कुछ नगर निगम सीटें जीतने में कामयाब रही है, जहां अल्पसंख्यक अधिक संख्या में हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   31 Dec 2021 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story