Action against Congress Leader: कांग्रेस ने संजय झा को पार्टी से निलंबित किया, सचिन पायलट का समर्थन किया था

Congress suspens Sanjay Jha from party amid political crisis in Rajasthan
Action against Congress Leader: कांग्रेस ने संजय झा को पार्टी से निलंबित किया, सचिन पायलट का समर्थन किया था
Action against Congress Leader: कांग्रेस ने संजय झा को पार्टी से निलंबित किया, सचिन पायलट का समर्थन किया था

डिजिटल डेस्क,  नई दिल्ली।  राजस्थान में जारी सियासी संकट के बीच कांग्रेस ने संजय झा को पार्टी से निलंबित कर दिया है। संजय झा ने सचिन पायलट को अपना समर्थन दिया था, जिसकी वजह से उन्हें पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया है। झा को पिछले महीने ही "पार्टी के खिलाफ" एक लेख लिखने पर प्रवक्ता पद से हटा दिया गया था। उन्होंने सोमवार को एक ट्वीट में सचिन पायलट की "मांग" को जायज़ ठहराया और उनकी योग्यता साबित करने के लिए कुछ आंकड़े भी पेश किए।

क्या कहा था संजय झा ने?
झा ने अपने ट्वीट में लिखा था, "मैं सचिन पायलट का पूरी तरह समर्थन करता हूं। ज़रा आंकड़ों पर नजर डालिए-

राजस्थान 2013 विधानसभा चुनाव, मुख्यमंत्री- अशोक गहलोत

चुनावी नतीजे- बीजेपी- 163 सीटें, कांग्रेस- 21 (अब तक की सबसे कम सीटें)

राजस्थान 2018 विधानसभा चुनाव

नतीजे- बीजेपी 73 सीटें, कांग्रेस- 100 सीटें

एक शख्स पांच सालों तक इसके लिए मेहनत करता रहा; सचिन. लेकिन सीएम कौन बना?"

पायलट थे दावेदार
2013 के विधानसभा चुनाव में राजस्थान में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी ने संगठन की कमान सचिन पायलट के हाथों में सौंप दिया था। उसके बाद संगठन को मजबूत करने के लिए राजस्थान में सचिन पायलट लगातार मेहनत कर रहे थे। 2018 के विधानसभा चुनाव में नतीजे भी कांग्रेस के पक्ष में आए। कांग्रेस की जीत में सचिन पायलट की आक्रामक चुनावी रणनीति और उनके नेतृत्व की तारीफ हुई थी। ऐसे में उनके समर्थकों को उम्मीद थी कि सीएम भी पायलट ही बनेंगे। लेकिन पार्टी ने अशोक गहलोत को सीएम बना दिया। उसके बाद से ही पायलट नाराज चल रहे थे।

सचिन पायलट के खिलाफ पार्टी का बड़ा एक्शन
कांग्रेस ने बगावत करने वाले सचिन पायलट के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। कांग्रेस हाईकमान ने पायलट को राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री पद से हटा दिया है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरेजवाला ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, सचिन पायलट और उनके कुछ मंत्री बीजेपी के जाल में फंस चुके हैं। भाजपा ने एक षडयंत्र के तहत राजस्थान की 8 करोड़ जनता के सम्मान को चुनौती दी है। बीजेपी ने साजिश के तहत कांग्रेस की सरकार को अस्थिर कर गिराने की साजिश की है। वहीं सचिन पायलट ने पार्टी से बर्खास्त होने के बाद कहा, "सत्य को परेशान किया जा सकता है पराजित नहीं"

Created On :   14 July 2020 4:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story