निधन: थोड़ी देर में रामविलास पासवान के पार्थिव शरीर को ले जाया जाएगा पटना, कल होगा अंतिम संस्कार

निधन: थोड़ी देर में रामविलास पासवान के पार्थिव शरीर को ले जाया जाएगा पटना, कल होगा अंतिम संस्कार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के संस्थापक रामविलास पासवान का लंबी बीमारी के बाद बीती शाम निधन हो गया। आज रामविलास पासवान के पार्थिव शरीर को शाम पांच बजे दिल्ली से पटना ले जाया जाएगा। पटना हवाई अड्डे से सीधे उन्हें विधानसभा ले जाया जाएगा, जहां पर अंतिम दर्शन होंगे।  इसके बाद पार्टी मुख्यालय में समर्थक रामविलास पासवान के अंतिम दर्शन कर पाएंगे। 

इससे पहले आज रामविलास पासवान के पार्थिव शरीर 12 जनपथ स्थित उनके आवास पर लाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामविलास पासवान के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन करने के लिए पहुंच चुके हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने चिराग पासवान और परिवार के अन्य सदस्यों से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि देने पहुंचे। इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख जेपी नड्डा ने रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि दी। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह, डॉ. हर्षवर्धन समेत कई अन्य दिग्गज यहां पर मौजूद हैं।

दुख व्यक्त
राम विलास पासवान के पार्थिव शरीर के साथ वायुसेना विशेष विमान से उनके परिवार के सदस्यों के साथ रविशंकर प्रसाद भी दोपहर 2 बजे पटना जाएंगे। जहां कल शनिवार सुबह 10 बजे गंगा किनारे उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। उनके सम्मान में शुक्रवार को राजकीय शोक की घोषणा की गई है और इस दौरान तिरंगा आधा झुका रहेगा।

बता दें कि 74 साल के रामविलास पासवान पिछले कुछ दिनों से बीमार थे और दिल्ली के एस्कॉर्ट हॉस्पिटल में भर्ती थे। उनके निधन की जानकारी बेटे ने ट्वीट करके दी। जिसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत दूसरे केंद्रीय मंत्रियों व राजनीति दलों के नेताओं ने दुख व्यक्त किया। 

राम विलास पासवान ने वर्ष 2000 में जनता दल (यूनाइटेड) से अलग होकर लोजपा का गठन किया था। पिछले साल पार्टी की अपने पुत्र कमान चिराग पासवान को सौंपने से पहले वह लोजपा के संस्थापक अध्यक्ष रहे।

राम विलास पासवान केंद्र सरकार में उपभोक्ता मामले, खाद्य एंव सार्वजनिक वितरण मंत्री थे। बीमार होने के कारण वह बीते एक महीने से ज्यादा समय से अस्पताल में भर्ती थे और हाल ही में उनके हृदय का ऑपरेशन हुआ था।

Created On :   9 Oct 2020 3:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story