पीएयू के कुलपति को हटाने की मांग, पंजाब के राज्यपाल ने सीएम को भेजा पत्र

Demand for removal of PAU Vice Chancellor, Punjab Governor sent letter to CM
पीएयू के कुलपति को हटाने की मांग, पंजाब के राज्यपाल ने सीएम को भेजा पत्र
पंजाब सियासत पीएयू के कुलपति को हटाने की मांग, पंजाब के राज्यपाल ने सीएम को भेजा पत्र

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने मंगलवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान से सतबीर सिंह गोसल को पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) के कुलपति पद से हटाने की मांग की है। मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में राज्यपाल ने गोसल की नियुक्ति को पूरी तरह से अवैध बताते हुए कहा कि उन्हें राज्य सरकार द्वारा यूजीसी के मानदंडों का पालन किए बिना और कुलाधिपति की मंजूरी के बिना नियुक्त किया गया। राज्यपाल लुधियाना स्थित विश्वविद्यालय के कुलाधिपति हैं। कई मौकों पर सरकार और राज्यपाल आमने-सामने देखे जा चुके हैं।

दोनों के बीच इससे पहले मनमुटाव हृदय रोग विशेषज्ञ गुरप्रीत वांडर की बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज के कुलपति के रूप में नियुक्ति को लेकर हुई थी, राज्यपाल ने कहा कि सरकार ने केवल एक नाम की सिफारिश कर नियमों का उल्लंघन किया है। वांडर को नियुक्त करने का फैसला, राज्यपाल द्वारा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सम्मान में उनके द्वारा आयोजित नागरिक स्वागत समारोह में मुख्यमंत्री की अनुपस्थिति पर कड़ी आपत्ति जताए जाने के कुछ दिनों बाद सामने आया था। वांडर ने हालांकि बाद में अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी।

राज्यपाल ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की उपस्थिति में मुख्यमंत्री को उनके संवैधानिक दायित्वों की याद दिलाते हुए कहा, मैंने व्यक्तिगत रूप से उन्हें (मुख्यमंत्री) बुलाया था, लेकिन वह जाहिर तौर पर किसी मजबूरी के कारण नहीं आए हैं। जो भी मजबूरी हो, संवैधानिक दायित्व अधिक महत्वपूर्ण हैं और ऐसे अवसर पर उन्हें पूरा करना होता है। मान राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान भारतीय वायु सेना के 90वें एयर शो में भी अनुपस्थित थे क्योंकि वह आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ गुजरात के चुनावी दौरे पर थे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Oct 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story