चुनौतियों के बावजूद अगले साल मणिपुर घाटी में बनेगा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल

Despite the challenges, the worlds highest railway bridge will be built in Manipur Valley next year
चुनौतियों के बावजूद अगले साल मणिपुर घाटी में बनेगा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल
भारत का पूर्वोत्तर क्षेत्र चुनौतियों के बावजूद अगले साल मणिपुर घाटी में बनेगा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल

डिजिटल डेस्क, इंफाल। भारत का पूर्वोत्तर क्षेत्र दुनिया का छठा सबसे अधिक भूकंप संभावित क्षेत्र है। यहां हिमालयी क्षेत्र की मिट्टी कमजोर है और भारी मानसून के कारण काम का मौसम बहुत कम होता है। हालांकि, इन चुनौतियों के बावजूद 111 किलोमीटर लंबी जिरीबम-इंफाल नई रेलवे लाइन के हिस्से के रूप में मणिपुर की नोनी पहाड़ी घाटी में दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बनाया जा रहा है। विशाल पुल का निर्माण 2015 से पश्चिमी मणिपुर के तामेंगलोंग जिले में 374 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है, जो 14,320 करोड़ रुपये की ब्रॉड गेज रेलवे लाइनों के एक अनिवार्य हिस्से के रूप में है, जो दिसंबर 2023 तक मणिपुर की राजधानी इंफाल को जोड़ेगी।

मणिपुर रेलवे परियोजना के मुख्य इंजीनियर संदीप शर्मा ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र दुनिया में छठा सबसे अधिक भूकंप संभावित क्षेत्र है। हिमालयी क्षेत्र की मिट्टी कमजोर है और लंबी अवधि के लिए भारी मानसून के कारण पहाड़ी क्षेत्र में काम का मौसम बहुत कम होता है। शर्मा ने फोन पर आईएएनएस को बताया, कई बाधाओं, चुनौतियों और निर्माण मटेरियल के परिवहन की समस्याओं के बावजूद, बड़े आकार के पुल पर लगभग 60 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और बाकी का काम अगले साल अगस्त में पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि भौगोलिक स्थिति और भूकंप के खतरे को देखते हुए, पुल की संरचना को उसी अनुसार डिजाइन किया गया है और आईआईटी खड़गपुर सहित भारत में विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय सलाहकारों और आईआईटी से विशेषज्ञता प्राप्त की गई है। मार्गदर्शन के लिए विभिन्न विशेषज्ञ समितियों का भी गठन किया गया है।

मुख्य इंजीनियर ने कहा, 111 किलोमीटर लंबी जिरीबाम-इंफाल रेलवे लाइन यात्रा के समय को मौजूदा 10-12 घंटे से घटाकर 2.5 घंटे कर देगी। 2023 तक रेलवे लाइन (जिरीबाम-इम्फाल) के पूरा होने के बाद, मणिपुर की राजधानी इंफाल पहाड़ी पूर्वोत्तर क्षेत्र का चौथा राजधानी शहर होगा, जो असम के मुख्य शहर गुवाहाटी (निकटवर्ती राजधानी डिसपुर), त्रिपुरा की राजधानी अगरतला और अरुणाचल प्रदेश के नाहरलगुन से जुड़ा होगा। उत्तर-पूर्व सीमांत रेलवे (एनएफआर) दो और पूर्वोत्तर राज्यों मिजोरम और नागालैंड की राजधानी शहरों को जोड़ने के लिए ट्रैक बिछा रहा है। एनएफआर की मुख्य जनसंपर्क अधिकारी गुनीत कौर ने कहा कि एनएफआर (निर्माण) संगठन 8 नए स्टेशन भवन, 11 बड़े पुल, 134 छोटे पुल, 4 रोड ओवरब्रिज, 12 रोड अंडरब्रिज और रिकॉर्ड लंबाई 71,066 मीटर से ज्यादा सुरंग का निर्माण करेगा।

एनएफआर के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि परियोजना को समय पर पूरा करने से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर सभी हितधारकों द्वारा चर्चा की गई। अधिकारी ने कहा कि इस परियोजना का समय पर पूरा होना भारत सरकार की एक्ट ईस्ट पॉलिसी को ध्यान में रखते हुए भविष्य में म्यांमार तक रेल संपर्क को आगे बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। एनएफआर (निर्माण विंग) के एक वरिष्ठ इंजीनियर ने कहा कि भारत में पहली बार किसी भी आपात स्थिति के दौरान लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए सुरंग संख्या 12 पर जिरीबाम-तुपुल-इम्फाल रेलवे लाइन पर एक सुरक्षा सुरंग का निर्माण किया गया है जो महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस खंड में दुनिया का सबसे ऊंचा पुल और भारत में सबसे लंबी रेलवे सुरंग होगी। उन्होंने कहा कि परियोजना के पूरा होने से मणिपुर की समृद्ध संस्कृति दुनिया के सामने आएगी।

11.55 किमी लंबी सुरंग संख्या 12 भारत में जिरीबाम-तुपुल-इम्फाल रेलवे लाइन पर सबसे लंबी रेलवे सुरंग है और जम्मू और कश्मीर में बनिहाल-काजीगुंड लाइन पर प्रसिद्ध पीर पंजाल सुरंग (8.5 किमी) से लंबी है। इस सुरंग के निर्माण की अनुमानित लागत, जो मणिपुर, सेनापति और इंफाल पश्चिम के दो जिलों में स्थित है और इम्फाल घाटी के पश्चिमी भाग में स्थित है, 930 करोड़ रुपये होगी। इंजीनियर ने कहा, सुरंग संख्या 12 पर किसी भी आपात स्थिति के दौरान लोगों की सुरक्षित निकासी के लिए, अंतर्राष्ट्रीय तकनीकी विशिष्टताओं के अनुसार एक समानांतर 9.35 किमी लंबी सुरक्षा सुरंग का निर्माण किया गया है। मुख्य सुरंग और समानांतर सुरक्षा सुरंग को सभी 500 मीटर पर क्रॉस पैसेज के माध्यम से जोड़ा जाएगा। सुरक्षा सुरंग के निर्माण के लिए 368 करोड़ खर्च किए गए थे। जिरीबाम-तुपुल-इम्फाल ब्रॉड गेज रेलवे परियोजना को 2008 में शुरू किया गया था और इसके महत्व के कारण इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया गया था। एनएफआर इंजीनियरों ने कहा कि परिदृश्य, मिट्टी की स्थिति और अन्य प्राकृतिक चुनौतियों ने रेलवे को अधिक पैसा निवेश करने और पूर्वोत्तर क्षेत्र में विविध चुनौतियों का सामना करने के लिए मजबूर किया है। एनएफआर के इंजीनियर ने दावा किया, देश के अन्य हिस्सों की तुलना में पूर्वोत्तर क्षेत्र की मिट्टी या मिट्टी धारण करने की क्षमता बहुत कम है। लेकिन रेलवे इंजीनियरों के लिए कुछ भी असंभव नहीं है।

 (आईएएनएस)

Created On :   5 Dec 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story