यमुना की सफाई और दिल्ली की सड़कों को सुधारने में जर्मनी से मिल सकता है सहयोग

Germany can get cooperation in cleaning Yamuna and improving Delhis roads
यमुना की सफाई और दिल्ली की सड़कों को सुधारने में जर्मनी से मिल सकता है सहयोग
दिल्ली यमुना की सफाई और दिल्ली की सड़कों को सुधारने में जर्मनी से मिल सकता है सहयोग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में जर्मनी के राजदूत डॉ. फिलिप एकरमैन ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की है। बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, भारत में जर्मनी के राजदूत डॉ. फिलिप एकरमैन ने यमुना की सफाई और दिल्ली की सड़कों को सुधारने पर चर्चा की। इस विषय पर जर्मनी और दिल्ली आपसी सहयोग के रास्ते तलाशेंगे।

इस दौरान जर्मनी के राजदूत डॉ. फिलिप एकरमैन ने दिल्ली सरकार के स्कूलों और अस्पतालों में क्रांतिकारी बदलाव और दिल्ली मेट्रो की तारीफ की। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के स्कूल शानदार हो गए हैं। यह बहुत ही आश्चर्यजनक है कि सरकारी स्कूलों को ऐसे बदला जा सकता है।

एकरमैन ने कहा, भारत में पहली बार दिल्ली के शानदार सरकारी स्कूलों को देखकर खुशी हुई। पहले सरकारी स्कूलों की स्थिति बेहद खराब थी। दिल्ली सरकार द्वारा महज चार-पांच साल में सरकारी स्कूलों में विश्वस्तरीय बदलाव लाना बहुत ही आश्चर्यजनक है। ये शानदार स्कूल लोगों को बेहतर जीवन देने में बेहद लाभकारी साबित होंगे। फिलिप एकरमैन ने कहा कि मैं स्वयं जाकर सरकारी स्कूल देखना चाहूंगा और हैप्पीनेस क्लास में भी जाना चाहूंगा।

राजदूत ने कहा, दिल्ली भारत का शो-केस है और दिल्ली में हुआ विकास दिख रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो का परिचालन सोलर पावर की मदद से की जा सकती है। अगर दिल्ली सरकार सोलर पावर से मेट्रो का परिचालन करने में जर्मनी का सहयोग लेना चाहेगी, तो हमें सहयोग देने में बहुत खुशी होगी।

उन्होंने कहा, जर्मनी में एनर्जी सेविंग, बायो डॉयवर्सिटी और स्मार्ट सिटी पर काम किया जा रहा है। जर्मनी दिल्ली सरकार को कई मुद्दों पर एक्सपर्ट की मदद देने के लिए तैयार है। हमें एक्सपर्ट की मदद देने में हमें बहुत खुशी होगी। हम दिल्ली के साथ पार्टनरशिप भी कर सकते हैं। हम वायु प्रदूषण को कम करने पर भी दिल्ली के साथ मिलकर काम करने के लिए इच्छुक हैं।

बैठक के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, हम यमुना की सफाई और दिल्ली की सड़कों को बेहतर बनाने पर तेजी से काम करना चाहते हैं। हम दिल्ली की सड़कों को विश्वस्तरीय बनाना चाहते हैं और इसमें जर्मनी के एक्सपर्ट से मदद लेने पर विचार कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए की गई पहलों का जिक्र करते हुए कहा कि ठंड के मौसम में दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ता है। दिल्ली में हम पराली को जलाने से रोकने पर काम कर रहे हैं। दिल्ली के साथ ही पंजाब सरकार भी पराली को जलाने से रोकने पर काम कर रही है। हमारी सरकार पराली गलाने के लिए बायो डी-कंपोजर का निशुल्क छिड़काव करवा रही है। साथ ही, हम अन्य फसलों को भी बढ़ावा दे रहे हैं।

उन्होंने कहा, इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने सोलर पावर से संचालित चार्जिग स्टेशन बनाया है। अपने सार्वजनिक परिवहन के बेड़े में हम लगातार इलेक्ट्रिक बसों को शामिल कर रहे हैं। 2025 तक सार्वजनिक परिवहन के कुल बस बेड़े में 80 फीसद इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करना हमारा लक्ष्य है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Oct 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story