गोरखालैंड प्रादेशिक प्रशासन चुनाव: जल्द चुनाव के समर्थन में पहाड़ी दल, ममता को हो सकता है फायदा

Gorkhaland Territorial Administration Elections: Hill parties in support of early elections, Mamta may benefit
गोरखालैंड प्रादेशिक प्रशासन चुनाव: जल्द चुनाव के समर्थन में पहाड़ी दल, ममता को हो सकता है फायदा
पश्चिम बंगाल गोरखालैंड प्रादेशिक प्रशासन चुनाव: जल्द चुनाव के समर्थन में पहाड़ी दल, ममता को हो सकता है फायदा
हाईलाइट
  • गोरखालैंड की मांग

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार ने इस साल जून के तीसरे या चौथे सप्ताह तक उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग में गोरखालैंड प्रादेशिक प्रशासन (जीटीए) चुनावों को पूरा कराने के लिए राज्य चुनाव आयोग के साथ बातचीत शुरू कर दी है। वहीं पहाड़ी क्षेत्र में क्षेत्रीय दल चुनाव में अपनी भागीदारी को लेकर बंटे हुए हैं।

हालांकि दार्जिलिंग डिवीजन में, जो ताकतें भागीदारी के पक्ष में हैं वे जीटीए चुनावों के जल्द पूरा होने का स्वागत कर रही हैं। हालांकि कुछ छोटे दल इसके विरोध में भी हैं। राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार, यदि पश्चिम बंगाल सरकार जीटीए चुनावों को सफलतापूर्वक पूरा कर लेती है, तो सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) अन्य दलों की अपेक्षा राजनीतिक लाभ हासिल करेगी। जीटीए को स्वायत्तता देकर अलग गोरखालैंड की मांग को कम से कम 2024 के लोकसभा चुनाव तक लंबे समय तक टाला जा सकता है।

टीएमसी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए चुनावी फायदा यह है कि पहाड़ी क्षेत्रों में दबदबा रखने वाली हमरो पार्टी जीटीए चुनावों में भाग लेने के पक्ष में है, जिसने इस साल मार्च में दार्जिलिंग नगरपालिका चुनावों में 32 में से 18 वार्ड जीतकर जीत हासिल की थी। हमरो पार्टी के अध्यक्ष अजय एडवर्ड के अनुसार, हालांकि पहाड़ी क्षेत्र में एक स्थायी राजनीतिक समाधान उनकी पार्टी का मुख्य उद्देश्य है और उनकी पार्टी जीटीए चुनावों में भागीदारी के खिलाफ नहीं है। एडवर्ड ने कहा कि अगर हमरो पार्टी जीटीए चुनावों में भाग नहीं लेती है तो अन्य दल राजनीतिक लाभ उठा सकते हैं और इसलिए उनकी पार्टी चुनाव में भाग लेगी।

संयोग से, अनीत थापा द्वारा स्थापित भारतीय गोरखा प्रजातांत्रिक मोर्चा, जो वर्तमान में दार्जिलिंग में नौ पार्षदों के साथ मुख्य विपक्षी दल है, भी जीटीए चुनावों में भाग लेने के पक्ष में है। थापा ने कहा कि जल्दी जीटीए चुनावों के लिए पहाड़ी लोगों की मांग का सम्मान करते हुए, उनकी पार्टी भाग लेगी, क्योंकि उन्हें लगता है कि जीटीए को अधिक स्वायत्तता से पहाड़ी क्षेत्र में विकास परियोजनाओं में तेजी आएगी। जन आंदोलन पार्टी और भारतीय गोरखा सुरक्षा परिषद जैसे अन्य छोटे दलों ने भी इस साल जून में जीटीए चुनाव कराने के फैसले का स्वागत किया है।

दूसरी ओर, बिमल गुरुंग द्वारा स्थापित गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम), जो दार्जिलिंग नगरपालिका चुनावों में बैकफुट पर था, ने कहा है कि उनकी पार्टी जीटीए चुनावों में भाग नहीं लेगी और एक स्थायी राजनीतिक समाधान की मांग को लेकर दबाव डालेगी। इसने हाल ही में 32 में से सिर्फ तीन वाडरें पर जीत हासिल की है। जीजेएम के महासचिव रोशन गिरी ने कहा, बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण जीटीए की अवधारणा विफल हो गई है और इसलिए हम चुनाव में भाग नहीं लेंगे।

भाजपा की सहयोगी गोरखा नेशनल लिबरेशन फ्रंट (जीएनएलएफ), जो हाल ही में संपन्न दार्जिलिंग नगरपालिका चुनावों में अपना खाता नहीं खोल सकी, ने कहा है कि वह जीटीए चुनावों में भाग नहीं लेगी। हालांकि, भाजपा इस साल जून में जीटीए चुनावों के खिलाफ है, लेकिन अभी तक आधिकारिक तौर पर यह घोषणा नहीं की गई है कि वह जीटीए चुनावों में भाग लेगी या नहीं। आईएएनएस ने इस मुद्दे पर टिप्पणी के लिए भाजपा के लोकसभा सांसद राजू सिंह बिस्ता से बार-बार संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने जवाब देने से इनकार कर दिया।

उत्तर बंगाल और पूर्वोत्तर भारत के मामलों के विशेषज्ञ और द बुद्धा एंड द बॉर्डर्स पुस्तक के लेखक, निर्मल्या बनर्जी ने कहा कि दार्जिलिंग डिवीजन से यह स्पष्ट है कि जून में जीटीए चुनावों के पक्ष में वेटेज इसके खिलाफ की तुलना में बहुत अधिक है। उन्होंने कहा, यह ममता बनर्जी को एक फायदा पहुंचाएगा। एक बार जब वह जीटीए चुनावों को सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम हो जाती है, तो वह आसानी से एक स्थायी राजनीतिक समाधान की मांग को आगे बढ़ा सकती हैं।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 May 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story