टीआरएस विधायकों की खरीद-फरोख्त का मामला, सीबीआई जांच की भाजपा की याचिका खारिज

Horse-trading case of TRS MLAs: BJPs plea for CBI probe dismissed
टीआरएस विधायकों की खरीद-फरोख्त का मामला, सीबीआई जांच की भाजपा की याचिका खारिज
तेलंगाना हाईकोर्ट टीआरएस विधायकों की खरीद-फरोख्त का मामला, सीबीआई जांच की भाजपा की याचिका खारिज

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना हाईकोर्ट ने मंगलवार को टीआरएस विधायकों की खरीद-फरोख्त के मामले को सीबीआई को सौंपने की भाजपा की याचिका को खारिज कर दिया, लेकिन मामले की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) को स्वतंत्र बना दिया।

अदालत ने यह भी फैसला सुनाया कि एक एकल न्यायाधीश सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के चार विधायकों को भाजपा के पाले में लाने के लिए भाजपा के तीन कथित एजेंटों की गिरफ्तारी से संबंधित मामले की जांच की निगरानी करेगा।

प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति उज्‍जवल भुयान की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने हैदराबाद के पुलिस आयुक्त सी.वी. आनंद की अध्यक्षता वाली एसआईटी को निर्देश दिया कि वह राज्य और उसके आकाओं को राज्य की प्रगति के बारे में जानकारी न दें। एसआईटी को कोर्ट को रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है और किसी को नहीं। टीम को यह भी निर्देशित किया गया है कि मीडिया को जानकारी लीक न करें।

अदालत ने सीबीआई से जांच कराने की भाजपा की याचिका का निपटारा करते हुए यह आदेश दिया।

इसने एसआईटी को जांच की प्रगति पर 29 नवंबर को अदालत में एक रिपोर्ट पेश करने को कहा।

रामचंद्र भारती उर्फ सतीश शर्मा, सिंहयाजी और नंदकुमार को साइबराबाद पुलिस ने 26 अक्टूबर की रात हैदराबाद के पास मोइनाबाद के एक फार्महाउस से गिरफ्तार किया था, जब वे कथित रूप से टीआरएस के चार विधायकों को मोटी रकम का लालच देने की कोशिश कर रहे थे।

साइबराबाद पुलिस ने एक विधायक पायलट रोहित रेड्डी की गुप्त सूचना पर छापा मारा। उन्होंने आरोप लगाया कि आरोपियों ने उन्हें 100 करोड़ रुपये और तीन अन्य को 50-50 करोड़ रुपये की पेशकश की।

आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

उच्च न्यायालय ने 29 अक्टूबर को मामले की चल रही जांच पर रोक लगा दी थी और राज्य सरकार और अन्य प्रतिवादियों को भाजपा की याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिए कहा था। कोर्ट ने 8 नवंबर को स्टे हटा लिया।

राज्य सरकार ने नौ नवंबर को मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया था। हैदराबाद के पुलिस आयुक्त के नेतृत्व में, इसमें छह अन्य पुलिस अधिकारी शामिल हैं।

3 नवंबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने मामले में आरोपियों और विधायकों के बीच बातचीत की वीडियो रिकॉर्डिग सहित सबूत जारी किए थे।

आरोपियों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत भाजपा के कुछ शीर्ष नेताओं के नामों का जिक्र किया था।

भाजपा नेता परमेंद्र रेड्डी ने सीबीआई जांच की मांग करते हुए उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की थी क्योंकि उन्होंने आशंका व्यक्त की थी कि राज्य सरकार के तहत जांच निष्पक्ष नहीं होगी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Nov 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story