मौर्य के जुमले पर बवाल, मथुरा के जवाब में लोगों का याद आई बाबरी मस्जिद

मथुरा अभी बाकी है मौर्य के जुमले पर बवाल, मथुरा के जवाब में लोगों का याद आई बाबरी मस्जिद

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तरप्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने यूपी की सियासी फिजाओं में एक जुमला उछाला अयोध्या काशी जारी है मथुरा की तैयारी है। इस एक जुमले ने यूपी के सियासी प्याले में नया बवंडर ला दिया है। अब तक यूपी की सियासत अयोध्या और श्री राम के आसपास सिमटी थी। अब दायरा बढ़ रहा है। श्री राम से होते हुए सियासी भक्ति श्री कृष्ण का रूख कर रही है।

ये तय है कि बात श्री कृष्ण तक जाएगी तो मथुरा पर फोकस बढ़ेगा। मथुरा पर फोकस बढ़ेगा तो जाहिर है वहां के मस्जिदों भी घेरे में आएंगे ही। ये होना था, हुआ भी। केशव प्रसाद मौर्य के एक ट्वीट से यूपी में अब नई बहस शुरू हो चुकी है। इतिहास की पोटली से मंदिर, बाबरी मस्जिद, लाल कृष्ण आडवाणी सब निकल कर बाहर आ रहे हैं। इधर मथुरा बाकी है का जिक्र हुआ औऱ उधर हैशटैग सेव मथुरा मस्जिद ट्रेंड करने लगा। मुस्लिम राइट्स एक्टिविस्ट हबीब उर रहमान ने ट्वीट किया कि उपमुख्यमंत्री और विधायक लोगों को भड़का रहे है। इनका भरोसा नहीं किया जा सकता। हमें खुद हमारे मस्जिद बचाने होंगे। एक और यूजर को पूर्व उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी की याद आ गई। उसने लिखा कि डिप्टी सीएण मथुरा मस्जिद की शहादत की बात कर रहे हैं, आडवाणी ने भी एक दिन पहले भाषण में शहादत की बात की छह दिसंबर को बाबरी मस्जिद शहीद हो गई। पोटली में से इतिहास का जो भी जिन्न निकले। ये कहना गलत नहीं होगा कि मौर्य अफने मकसद में कामयाब हुए। ट्वीट्स को देखकर ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि अयोध्या के बाद मथुरा का मुद्दा बीजेपी के लिए फायदेमंद ही साबित होने वाला है। इस मुद्दे पर जितनी ब्यानबाजी होगी वोटों का ध्रुवीकरण उतना ही ज्यादा होगा। 

हालांकि विपक्ष इसे बीजेपी के मन में हार का डर बता रहा है। सपा प्रवक्ता अनुराग भदौरिया के मुताबिक बीजेपी को हार का डर सता रहा है इसलिए वो मुद्दे बदलने की कोशिश में है। इस मामले में मौर्य को घेरने की समाजवादी पार्टी की कमजोर कोशिशें नजर आती हैं। उल्टे वो खुद सपा प्रमुख अखिलेश यादव पर सवाल दागते नजर आते हैं कि वे मथुरा में भव्य मंदिर बनवाने के पक्ष में हैं या नहीं। इसका जवाब देना या खामोश रहना दोनों ही अखिलेश के लिए मुश्किल है। 
 

Created On :   2 Dec 2021 12:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story