भारतीय वस्तुओं, सेवाओं का निर्यात 760 अरब डॉलर को पार करने के लिए तैयार : पीयूष गोयल

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
दिल्ली भारतीय वस्तुओं, सेवाओं का निर्यात 760 अरब डॉलर को पार करने के लिए तैयार : पीयूष गोयल
हाईलाइट
  • अर्थव्यवस्था की नींव मजबूत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि चालू वित्तवर्ष में भारतीय वस्तुओं और सेवाओं का निर्यात 760 अरब डॉलर के स्तर को पार कर जाएगा।

उद्योग निकाय एसोचैम के वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि 2021-22 में देश का माल और सेवा निर्यात क्रमश: 422 अरब डॉलर और 254 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर को छू गया, जिससे कुल शिपमेंट 676 अरब डॉलर हो गया।

गोयल ने कहा, जाहिर तौर पर सेवाओं में काफी तेजी से विकास हुआ है, लेकिन दोनों (वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात) में वृद्धि अच्छी है। संभवत: हम साल का अंत करीब 760 अरब डॉलर (निर्यात में) के साथ करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत ऐसे समय में एक उज्‍जवल स्थान के रूप में उभरा है, जब पूरी दुनिया मंदी, उच्च मुद्रास्फीति और उच्च ब्याज दरों का सामना कर रही है। गोयल ने जोर देकर कहा कि पिछले नौ वर्षो में सरकार का ध्यान यह सुनिश्चित करने पर रहा है कि अर्थव्यवस्था की नींव मजबूत हो।

मंत्री ने यह भी कहा कि उद्योग ने यूएई और ऑस्ट्रेलिया के साथ मुक्त व्यापार समझौते का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि भारत के एफटीए की गति समझौतों की गुणवत्ता से समझौता करने की कीमत पर नहीं आई है और यह व्यापक हितधारक परामर्श के बाद किया गया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 March 2023 8:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story