कर्नाटक सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया, सिर्फ क्लासरूम में हिजाब पहनने पर पाबंदी

Karnataka government told Supreme Court, ban on wearing hijab only in classrooms
कर्नाटक सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया, सिर्फ क्लासरूम में हिजाब पहनने पर पाबंदी
कर्नाटक कर्नाटक सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया, सिर्फ क्लासरूम में हिजाब पहनने पर पाबंदी
हाईलाइट
  • कर्नाटक सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया
  • सिर्फ क्लासरूम में हिजाब पहनने पर पाबंदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक सरकार ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि स्कूल परिसर में हिजाब पहनने पर कोई प्रतिबंध नहीं है, लेकिन क्लासरूम में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध है।इसने इस बात पर भी जोर दिया कि उसने हिजाब प्रतिबंध विवाद में किसी भी धार्मिक पहलू को नहीं छुआ है।

कर्नाटक सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे महाधिवक्ता प्रभुलिंग के. नवादगी ने न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता और न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया की पीठ के समक्ष दलील दी है कि कर्नाटक में ऐसा कभी नहीं हुआ है कि छात्राओं का समूह हिजाब पहनकर स्कूल आया हो।

जैसा कि पीठ ने पूछा कि क्या यह एक स्कूल में शुरू हुआ और चेन बनकर पूरे में फैल गया? इस पर नवादगी ने हां कहा।उन्होंने कहा, सार्वजनिक व्यवस्था के मुद्दे की संभावना थी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हिजाब पर प्रतिबंध केवल कक्षा में था और जब मामले ने उग्र रूप ले लिया तब वे हिजाब पहनना चाहते हैं और दूसरों पर जवाबी कार्रवाई की जाती है, तो यह एक चिंता का विषय बन गया।उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शित करना होगा कि हिजाब पहनना अभिव्यक्ति का अधिकार है और निजता का अधिकार अभी भी न्यायशास्त्र विकसित कर रहा है और सभी क्षेत्रों में इसका प्रयोग नहीं किया जा सकता है।

एजी ने आगे कहा कि फ्रांस ने हिजाब पर प्रतिबंध लगा दिया है और वहां की महिलाएं भी कम इस्लामिक नहीं हैं। राज्य ने किसी भी धार्मिक पहलू या धार्मिक मुद्दे को नहीं छुआ है। हिजाब पर प्रतिबंध लगाने की बात कहकर बहुत शोर-शराबा किया जाता है। मैं स्पष्ट कर दूं कि हिजाब पर प्रतिबंध नहीं है।

नवादगी ने यह मानते हुए प्रस्तुत किया कि हिजाब पहनना कुरान में निर्धारित एक धार्मिक प्रथा है और धर्म से जुड़ी हर सांसारिक गतिविधि एक आवश्यक धार्मिक अभ्यास नहीं हो सकती है। उन्होंने कहा कि अगर यह मान लिया जाए कि कुरान में जो कुछ भी कहा गया है वह अनिवार्य है, तो यह अनिवार्यता की कसौटी पर खरा उतरेगा।

संविधान के अनुच्छेद 51 ए (जे) का हवाला देते हुए एजी ने तर्क दिया कि एक समूह का हिस्सा बनने के लिए किसी को भी धार्मिक पहचान से ऊपर उठना चाहिए।उन्होंने कहा कि अभिव्यक्ति के हिस्से के रूप में पोशाक पहनने का अधिकार केवल पूछने पर आसानी से नहीं दिया जा सकता है और यह स्थापित करना होगा कि वे क्या अभिव्यक्ति देना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वे कहते हैं कि वे इस्लाम के आदेश के अनुसार हिजाब पहनते हैं। यह कोई अभिव्यक्ति नहीं है।

पीठ ने सरकारी सर्कुलर का हवाला देते हुए नवादगी से पूछा की, क्या हेडस्कार्फ पहनना एकता और समानता के खिलाफ है और याचिकाकर्ताओं के एक तर्क का हवाला दिया कि कॉलेजों में कोई वर्दी नहीं होनी चाहिए।एजी ने तर्क दिया कि सर्कुलर में इस्तेमाल किए गए शब्द थे यदि कोई वर्दी निर्धारित नहीं है, तो कुछ ऐसा पहनें जो एकता और समानता के साथ हो और कानून और व्यवस्था पर भी कोई प्रभाव न पड़े।राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध हटाने से इनकार करने वाले कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर शीर्ष अदालत गुरुवार को दलीलें सुनना जारी रखेगी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Sep 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story