जम्मू-कश्मीर के एलजी बोले : पहले की सरकारें शांति खरीदती थीं, हम घाटी में शांति स्थापित कर रहे

LG of Jammu and Kashmir said: Earlier governments used to buy peace, we are establishing peace in the valley
जम्मू-कश्मीर के एलजी बोले : पहले की सरकारें शांति खरीदती थीं, हम घाटी में शांति स्थापित कर रहे
जम्मू-कश्मीर जम्मू-कश्मीर के एलजी बोले : पहले की सरकारें शांति खरीदती थीं, हम घाटी में शांति स्थापित कर रहे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को कहा कि पाकिस्तान अब भी घाटी में आतंकवाद का निर्यात भय पैदा करने और शांति को अस्थिर करने के प्रयास के रूप में कर रहा है। चाणक्य संवाद को संबोधित करते हुए सिन्हा ने कहा, घाटी के लोग क्षेत्र में शांति और सद्भाव बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और हाल ही में 8,000 लोगों ने एक रैली भी की है। हम आतंकवाद के अंत के साथ समृद्धि की ओर बढ़ रहे हैं।

यह कार्यक्रम दिल्ली स्थित थिंक टैंक चाणक्य फोरम द्वारा यहां इंडिया इंटरनेशनल सेंटर (आईआईसी) में आयोजित किया गया। सिन्हा ने कहा कि पहले की सरकारें शांति खरीदती थीं, जबकि वर्तमान सरकार घाटी में शांति स्थापित कर रही है।

सिन्हा ने कहा, ई-गवर्नेस श्रेणी में जम्मू और कश्मीर सभी केंद्र शासित प्रदेशों में नंबर 1 की स्थिति में है। आजादी के बाद से घाटी को केवल 14,000 करोड़ रुपये का निजी निवेश प्राप्त हुआ है। लेकिन अब केंद्रशासित प्रदेश को 56,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं।

सिन्हा ने कहा, जब मैं उपराज्यपाल बना, तो कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने फोन किया और मुझसे एक व्यक्ति को उसके बिलों का भुगतान करने में मदद करने के लिए कहा, जो किसी सरकारी कार्यालय में लंबित थे। जब मैंने पूछताछ की, तो मुझे पता चला कि काम बिना किसी निविदा के आवंटित किया गया था और वहां बदलाव की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रशासन ने सरकार की कार्यप्रणाली को बदल दिया है और अब बिना अस्थायी निविदाओं के कोई भी परियोजना आवंटित नहीं की जाती है।

एलजी ने कहा कि हाल ही में, जम्मू-कश्मीर को बिजली अधिशेष केंद्र शासित प्रदेश बनाने के लिए 3,300 मेगावाट की नई परियोजनाओं की योजना बनाई गई थी, जिसमें किरथाई 2 (930 मेगावाट), सावलाकोट (1856 मेगावाट), दुहस्ती चरण 2 (258 मेगावाट) और उरी-1 चरण 2 (240 मेगावाट) की चार परियोजनाएं शामिल हैं, जिनके जल्द ही निष्पादित होने की उम्मीद है।

सिन्हा ने घाटी में शांति की बात करते हुए कहा, हम शांति भंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं। हमें ऐसे कई लोग मिले हैं और उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Nov 2022 8:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story