लखनऊ विश्वविद्यालय जी20 देशों में परिसर स्थापित करने को इच्छुक

Lucknow University keen to set up campus in G20 countries
लखनऊ विश्वविद्यालय जी20 देशों में परिसर स्थापित करने को इच्छुक
लखनऊ लखनऊ विश्वविद्यालय जी20 देशों में परिसर स्थापित करने को इच्छुक

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू) ने जी20 देशों में अपना कैंपस स्थापित करने की महत्वाकांक्षी योजना तैयार की है। राज्य में प्रस्तावित जी20 की बैठकों के साथ विश्वविद्यालय राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहा है, ताकि सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ एक समझ बनाने में मदद मिल सके, जहां वह आने वाले समय में अपने शैक्षणिक कार्यक्रमों की पेशकश शुरू कर सके।

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने कहा, हम अच्छे शिक्षाविद देने की कोशिश में हैं। हम पहले से ही राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। अगर कोई जी20 सदस्य देश रुचि दिखाता है, तो हम वहां एक परिसर स्थापित करना चाहेंगे।

वाइस-चांसलर ने कहा कि वह विश्वविद्यालय के लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा बनाने के लिए आशान्वित हैं, क्योंकि तीन वर्षों में यहां विदेशी छात्रों की संख्या में वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया, इस साल विश्वविद्यालय को विदेशी छात्रों से लगभग 850 आवेदन प्राप्त हुए। तीन साल पहले विदेशी आवेदकों की संख्या सिर्फ 60 थी।

इस बीच कुलपति ने कहा कि इसरो के पूर्व प्रमुख डॉ. के. कस्तूरीरंगन, जो एनईपी का मसौदा तैयार करने वाली समिति के अध्यक्ष थे, 21 जनवरी को होने वाले लखनऊ विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Jan 2023 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story