महाराष्ट्र : 4 बार के पूर्व उप मुख्यमंत्री अजीत पवार विपक्ष के नए नेता बने

Maharashtra: Former 4-time Deputy Chief Minister Ajit Pawar becomes new Leader of Opposition
महाराष्ट्र : 4 बार के पूर्व उप मुख्यमंत्री अजीत पवार विपक्ष के नए नेता बने
महाराष्ट्र महाराष्ट्र : 4 बार के पूर्व उप मुख्यमंत्री अजीत पवार विपक्ष के नए नेता बने

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार को सोमवार को यहां महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का नया नेता चुना गया है।

राज्य अध्यक्ष और राकांपा विधायक दल के नेता जयंत पाटिल ने अजीत पवार के नाम का प्रस्ताव सदन में घोषित किया।

62 वर्षीय पवार अब सरकार में भारतीय जनता पार्टी द्वारा समर्थित नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के खिलाफ संयुक्त विपक्षी कांग्रेस, शिवसेना और अन्य दलों का नेतृत्व करेंगे। राकांपा अध्यक्ष शरद पवार के भतीजे अजीत पवार बारामती सांसद सुप्रिया सुले के चचेरे भाई हैं।

बी.कॉम स्नातक और पेशे से किसान, अजीत पवार बारामती से एक बार के सांसद, सात बार के विधायक और अपने 4 दशक के लंबे राजनीतिक जीवन में राज्य के 4 बार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री हैं।

अपने 60 साल के इतिहास में, महाराष्ट्र में केवल 9 डिप्टी सीएम हुए हैं, और अजीत पवार ने चार बार रिकॉर्ड पद संभाला है - नवंबर 2010 - सितंबर 2012, दिसंबर 2012 - सितंबर 2014, 23 नवंबर - 28, 2019, दिसंबर 2019 - जून 2022। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार के दौरान आखिरी बार इस पद पर रहे।

उन्होंने 1982 में चीनी और बैंकिंग सहकारी क्षेत्र के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत की, जब उनके चाचा पवार सीनियर राज्य की राजनीति में एक बड़ी ताकत के रूप में उभर रहे थे, और उनके संरक्षण में, जल्द ही अपने आप में एक महत्वपूर्ण नेता बन गए।

वह 1991 में राज्य मंत्री बने और राजनीतिक पथ पर विवादों को गले लगाते हुए वित्त, ग्रामीण विकास, कृषि, ऊर्जा, सिंचाई, जल संसाधन आदि जैसे सभी प्रमुख विभागों को संभाला।

 

सॉर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 July 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story