एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने दी बधाई, शरद पवार को इनकम टैक्स का नोटिस

Maharashtra Politics Live Updates
एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने दी बधाई, शरद पवार को इनकम टैक्स का नोटिस
महाराष्ट्र राजनीति एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने दी बधाई, शरद पवार को इनकम टैक्स का नोटिस

डिजिटल डेस्क, मुंबई, मनुज भारद्वाज, अनुपम तिवारी। महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे व डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ट्वीट कर बधाई दी। उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैं महाराष्ट्र के नए सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को बधाई देता हूं। मैं आशा करता हूं कि आप दोनों के माध्यम से महाराष्ट्र में अच्छे काम हों।

एकनाथ के सीएम बनते ही तमाम बड़े नेताओं की तरफ से बधाईयां आ रही हैं। शिंदे के मुख्यमंत्री बनते ही कुछ समय बाद ही एनसीपी नेता शरद पवार को इनकम टैक्स की तरफ से नोटिस जारी किया गया है। पवार ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि उन्हें साल 2004, 2009, 2014 और 2020 के चुनाव के दौरान दायर हलफनामों के संबंध में आयकर से नोटिस मिला है।

 महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनने के बाद एकनाथ शिंदे ने पहली कैबिनेट की बैठक की है। इस दौरान उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे। कैबिनेट बैठक के बाद शिंदे ने अपने संबोधन में कहा कि महाराष्ट्र में विकास करना हमारा पहला लक्ष्य है। सबको न्याय मिलेगा, अधूरे प्रोजेक्ट को पूरा करना है। महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में 2 और 3 जुलाई को विधानसभा सत्र बुलाने का फैसला लिया गया है। पहले दिन के सत्र में विधानसभा अध्यक्ष पद का चुनाव होगा। गौरतलब है कि नाना पटोले के इस्तीफे के बाद से स्पीकर का पद खाली है।

 महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बनने पर एकनाथ शिंदे को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। पीएम मोदी ने बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस को भी डिप्टी सीएम पद पर शपथ लेने के लिए बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर, एक जमीनी स्तर के नेता, वह अपने साथ समृद्ध राजनीतिक, विधायी और प्रशासनिक अनुभव लेकर आते हैं। मुझे विश्वास है कि वह महाराष्ट्र को और ऊंचाइयों पर ले जाने की दिशा में काम करेंगे। पीएम मोदी ने फडणवीस को डिप्टी सीएम बनने पर कहा कि हर भाजपा कार्यकर्ता के लिए एक प्रेरणा हैं। उनका अनुभव और विशेषज्ञता सरकार के लिए एक संपत्ति होगी। मुझे विश्वास है कि वह महाराष्ट्र के विकास पथ को और मजबूत करेंगे।

एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस भी महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली हैं। देवेंद्र फडणवीस ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम पद को स्वीकार किया है। इसके पहले उन्होंने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बनाए जाने के लिए ऐलान किया था। जबकि अपने को सरकार से अलग रहने का फैसला किया था। लेकिन जैसे-जैसे शपथ ग्रहण समारोह का समय नजदीक आया। बीजेपी नेतृत्व ने फडणवीस से संपर्क साधा और डिप्टी सीएम बनने के लिए अपील किया। देवेंद्र फडणवीस ने डिप्टी सीएम पद का शपथ लेने के बाद ट्वीट कर कहा कि मैं पार्टी के निर्देशों के पालन कर रहा है।

राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह शुरू हो गया है। एकनाथ शिंदे को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के पद और गोपनीयता की शपथ दिला रहे है। शिंदे मराठी भाषा में शपथ ले रहे हैं।

एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे। इस वक्त वो राजभवन अपने परिवार के साथ पहुंच चुके है। बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस भी शपथ ग्रहण समारोह में पहुंच चुके हैं। खबरों के मुताबिक, फडणवीस डिप्टी सीएम पद की लिए शपथ लेंगे। बस कुछ ही देर में इन नेताओं को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। शाम 7.30 बजे होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में तीसरी कुर्सी देवेंद्र फडणवीस के लिए जोड़ी गई है।

 महाराष्ट्र में कुछ देर पहले खबर आ रही थी कि शिंदे मुख्यमंत्री के पद की शपथ लेंगे और देवेंद्र फडणवीस सरकार में केवल मार्गदर्शन करेंगे। लेकिन बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निवेदन पर फडणवीस ने सरकार में शामिल होने का फैसला लिया है। राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई है। कुछ ही देर में शिंदे सीएम पद की शपथ लेंगे।

 महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे का सीएम पद के लिए नाम का ऐलान होने के बाद अचानक नया मोड आ गया है। जहां शिंदे गुट में खुशी का लहर है तो वहीं बीजेपी खेमे में देवेंद्र फडणवीस के सीएम न बनने पर भी मलाल है। बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र की राजनीति में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए। यहां तक कि उन्होंने कहा है कि फडणवीस को महाराष्ट्र की नई सरकार में डिप्टी सीएम के तौर पर पद संभालना चाहिए। नड्डा के इस अपील के बाद अब सियासी हलचल और शुरू हो गई है। नड्डा का यह बयान तब आया है, जब कुछ ही देर बाद एकनाथ शिंदे सीएम पद की शपथ लेंगे।

 महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री को तौर पर एकनाथ शिंदे के नाम का ऐलान होते ही, शिंदे गुट के गोवा होटल में रूके विधायकों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कई विधायक थिरकते हुए नजर आ रहे हैं।

अब इन विधायकों की खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा है। आज अपने नेता को सीएम बनता देख शिंदे खेमे के विधायक खुशी से जमकर झूमे। शिंदे समर्थक विधायकों का एक और वीडियो सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि वो सभी पुणे होटल के बाहर खडे़ होकर शिंदे के समर्थन में नारेबाजी कर रहे हैं। 

महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो चुका है। शिवेसना के बागी विधायक रहे एकनाथ शिंदे को बीजेपी अपना समर्थन देना की घोषणा कर चुकी है। अब वहीं शिंदे ही महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे। एकनाथ शिंदे की सीएम बनने की खबर मिलते है। उनके समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। यहां तक कि शिंदे खेमे के हजारों समर्थक विधानभवन के सामने पहुंचकर जश्न मना रहे हैं। जगह-जगह पटाखे जलाए जा रहे हैं। शिंदे समर्थक खुशी में एक-दूसरे को लड्डू खिलाकर खुशियां मना रहे हैं।

 भाजपा नेता फडणवीस के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शिंदे ने कहा कि हमने जो निर्णय लिया है वह बालासाहेब के हिंदुत्व और हमारे विधायकों के निर्वाचन क्षेत्रों में विकास कार्यों के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे साथ 50 विधायक हैं। शिंदे ने कहा कि मैं पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का शुक्रगुजार हूं। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने बड़ा दिल दिखाया है।

शिंदे ने कहा कि हम बालासाहेब ठाकरे के हिंदुत्व को महाराष्ट्र में बढ़ावा देंगे। जनता के विकास और महाराष्ट्र की उन्नति में पूरा सहयोग करेंगे। बीजेपी का उन्होंने शुक्रिया अदा की। शिंदे ने आगे कहा कि शिवसेना के 40 विधायकों समेत कुल 50 विधायक हमारे साथ हैं। हमने उनकी मदद से अब तक यह लड़ाई लड़ी है। इन 50 लोगों ने मुझ पर जो विश्वास जताया है, मैं उसे एक खरोंच भी नहीं आने दूंगा।

शिंदे ने कहा बीजेपी बड़ी पार्टी होने के बावजूद भी बड़ा दिला दिखाया है और मुझ पर भरोसा दिखाया है। हम अपने निर्वाचन क्षेत्र की शिकायतों और विकास कार्यों के साथ पूर्व सीएम ठाकरे के पास गए और उन्हें सुधार की आवश्यकता पर सलाह दी क्योंकि हमें यह एहसास होने लगा कि हमारे लिए अगला चुनाव जीतना मुश्किल होगा। इसलिए अब हमने भाजपा के साथ स्वाभाविक गठबंधन की मांग की है।

 महाराष्ट्र सियासी ड्रामा का आज अंत हो गया। भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने शिंदे के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में ऐलान किया है कि बीजेपी शिवसेना विधायक एकनाथ शिंदे को अपना समर्थन देगी। यानी अब महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे होंगे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद का शपथ समारोह आज शाम 7.30 बजे होगा।

महाराष्ट्र में जारी उठापठक के बीच राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से देवेंद्र फडणवीस व बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने मुलाकात की है। कयास यही लगाए जा रहे हैं कि आज शाम सात बजे तक फडणवीस सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। जबकि एकनाथ शिंदे उपमुख्यमंत्री बनेंगे। राज्यपाल से मुलाकात के बाद देवेंद्र फडणवीस प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं।

फडणवीस ने कहा कि बीजेपी शिवसेना के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ी। चुनाव के बाद बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी। उद्धव ठाकरे पर उन्होंने इशारों में हमला किया, आगे कहा कि बालासाहेब ने हमेशा दाऊद का विरोध किया। उद्धव ठाकरे ने दाऊद से जुड़े मंत्री को पद से नहीं हटाया। उन्होंने उद्धव सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आज उनकी सरकार के दो-दो मंत्री जेल में है। फडणवीस ने कहा कि मैंने और 16 विधायकों ने राज्यपाल को पत्र दिया है। 

 महाराष्ट्र में जारी भीषण सियासी उठापटक अब अपने अंजाम पर पहुंच गई है। राज्यपाल से मुलाकात होने के बाद यह तय हो गया है कि देवेंद्र फडणवीस आज शाम 7 बजे ही शपथ लेंगे। इससे पहले पिछले एक हफ्ते से चले आ रहे हाई-वोल्टेज ड्रामे ने बड़ा मोड़ तब लिया, जब बुधवार शाम सीएम उद्धव ठाकरे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। 

आज शाम शपथ

खबर है कि देवेंद्र फडणवीस आज शाम ही शपथ लेंगे। संभवतः शाम सात बजे वो शपथ ले सकते हैं। उनके साथ ही एकनाथ शिंदे भी सीएम पद की शपथ ले सकते हैं।

सरकार बनाने का फॉर्मूला तैयार

खबर है कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। बीजेपी ने वो फॉर्मूला भी तैयार कर लिया है कि किस तरह उनकी सरकार में बागियों को एडजस्ट किया जा सकता है। बगवात की अगुवाई करने वाले एकनाथ शिंदो को फडणवीस की सरकार में उपमुख्यमंत्री का पद मिल सकता है। इसके अलावा 13 मंत्रीपद भी बागियों को ही दिए जाएंगे। इस फॉर्मूले के बाद अब जल्द ही फडणवीस की राज्यपाल से मिलने की खबर है।

वायरल हुआ पुराना वीडियो 

"मेरा पानी उतरता देख,मेरे किनारे पर घर मत बसा लेना,मैं समंदर हूं,लौटकर वापस आऊंगा !", निराश देवेंद्र फडणवीस ने ये भावुक बयान 1 दिसंबर 2019 को मात्र 80 घंटे सीएम पद पर रहने के बाद इस्तीफा देते वक्त दिया था और लगभग ढाई साल बाद उन्होंने इसे सार्थक भी साबित कर दिया। 

बागी शिंदे गुट का समर्थन मिलने के बाद वह अगले 48 घंटो में फिर से सीएम के रूप में महाराष्ट्र की जिम्मेदारी संभालने जा रहे है। 

आज मुंबई पहुंचेंगे बागी विधायक 

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में महाराष्ट्र से पहले गुजरात के सूरत और फिर वहां से असम के गुवहाटी पहुंचे विधायक, आज प्रदेश वापसी कर रहे। शिंदे गुट में 40 विधायकों होने की आशंका जताई जा रही है। 

संजय राउत ने दिया बड़ा बयान 

उद्धव के इस्तीफा देने के बाद शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने बड़ा बयां देते हुए कहा कि हमारी पीठ में अपनों ने ही छूरा घोपा है। इस दौरान उन्होंने ट्विटर पर एक तस्वीर भी शेयर की है। 
 

Created On :   30 Jun 2022 4:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story