असम के गोलपारा में विवाद के बीच मिया संग्रहालय सील

Mia Museum sealed amid controversy in Assams Goalpara
असम के गोलपारा में विवाद के बीच मिया संग्रहालय सील
असम असम के गोलपारा में विवाद के बीच मिया संग्रहालय सील

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। असम के गोलपारा में निजी मिया संग्रहालय की स्थापना को लेकर उठे विवाद के बीच मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा द्वारा इसके वित्तपोषण पर सवाल उठाने के तुरंत बाद मंगलवार को संग्रहालय को सील कर दिया। रविवार को जिले के दपकरभिता क्षेत्र में संग्रहालय का उद्घाटन किया गया। शब्द मिया का इस्तेमाल ज्यादातर स्वदेशी समुदायों द्वारा बंगाली या बंगाल मूल के मुसलमानों को संदर्भित करने के लिए किया जाता है, जो 1890 के दशक के उत्तरार्ध से असम में ब्रह्मपुत्र नदी के दोनों किनारों बस गए थे, जब अंग्रेजों ने उन्हें वाणिज्यिक खेती और अन्य काम के लिए लाया था।

मिया संग्रहालय के दरवाजे पर लखीपुर राजस्व मंडल का एक नोटिस चिपकाया गया: डीसी के निर्देश के अनुसार, गांव दपकरभिता के मोहर अली पुत्र सोमेश अली का यह पीएमएवाई-जी घर अगले आदेश तक बंद है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस मिया संग्रहालय की स्थापना के लिए धन के स्रोत की जांच शुरू करेगी। सरमा ने मीडिया से कहा, जिन लोगों ने मिया संग्रहालय स्थापित किया है, उन्हें सरकार के सवालों का जवाब देना होगा, ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह हमेशा कहते रहे हैं कि मिया कविता, मिया स्कूलों का उदय गंभीर चिंता के मुद्दों को चुनौती दे रहा है। यह देखते हुए कि इस तरह के उदाहरण स्वदेशी समाज के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं, सरमा ने कहा- जो कोई भी खुद को भारतीय नागरिक मानता है, उसे ऐसे तत्वों के खिलाफ सामाजिक और राजनीतिक रूप से एक प्रतिरोध स्थापित करने के बारे में सोचना चाहिए।

असम में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायकों और नेताओं ने भी राज्य सरकार से प्रवासी मुसलमानों की संस्कृति को प्रदर्शित करने वाले संग्रहालय को ध्वस्त करने को कहा है। भाजपा विधायक प्रशांत फुकन ने सबसे पहले राज्य सरकार से नवनिर्मित संग्रहालय को हटाने की मांग की थी। भाजपा के पूर्व विधायक, शिलादित्य देव, जो असम भाषाई अल्पसंख्यक विकास बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं, उन्होंने राज्य सरकार से संग्रहालय और इसे स्थापित करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया।

हालांकि, मिया संग्रहालय का समर्थन करते हुए, दक्षिणी असम के करीमगंज उत्तर निर्वाचन क्षेत्र के कांग्रेस विधायक, कमलाख्या डे पुरकायस्थ ने कहा- असम में मतदान करने वाले बंगालियों की बड़ी संख्या की संस्कृति और पहचान को संरक्षित करने की आवश्यकता है। पूर्व कांग्रेस विधायक शर्मन अली अहमद ने पहले गुवाहाटी के श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र में मिया संग्रहालय स्थापित करने का प्रस्ताव रखा था। असम के मुख्यमंत्री ने उस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।

पर्यटकों के बीच लोकप्रिय कलाक्षेत्र बहु-जातीय असम की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करता है। असोम मियां (असोमिया) परिषद द्वारा स्थापित मिया संग्रहालय में, पारंपरिक खेती और लकड़ी और बांस से बनी घरेलू वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया था।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Oct 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story