comScore

मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66 प्रतिशत, राजग शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बेहतर प्रदर्शन

June 02nd, 2020 13:39 IST
मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66 प्रतिशत, राजग शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बेहतर प्रदर्शन

हाईलाइट

  • मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66 प्रतिशत, राजग शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बेहतर प्रदर्शन

नई दिल्ली, 2 जून (आईएएनएस)। भारत फ्रांस और जर्मनी को पीछे छोड़ते हुए विश्व स्तर पर कोरोनावायरस से 7वां सबसे खराब प्रभावित देश बन चुका है। इसके बावजूद कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई की अगुवाई कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है और वह अभी भी अपने मुख्यमंत्रियों से अधिक लोकप्रिय बने हुए हैं। यह बात आईएएनएस-सीवोटर स्टेट ऑफ द नेशन सर्वेक्षण में सामने आई है।

सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और केंद्र सरकार की शुद्ध संतुष्टि रेटिंग के आधार पर रैंकिंग तैयार की गई। इसमें प्रधानमंत्री की औसत रेटिंग 65.69 प्रतिशत देखने को मिली है। वहीं राजग शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की संयुक्त रेटिंग 57.36 प्रतिशत है।

मोदी की हिमाचल प्रदेश में उच्चतम 93.95 प्रतिशत संतुष्टि रेटिंग देखने को मिली है, जबकि यहां मुख्यमंत्री की संतुष्टि रेटिंग 73.96 प्रतिशत है। कर्नाटक में प्रधानमंत्री की रेटिंग 82.5 जबकि मुख्यमंत्री की रेटिंग 67.21 प्रतिशत है। हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की संतुष्टि रेटिंग केवल 4.47 प्रतिशत है, जबकि यहां प्रधानमंत्री के लिए 51.25 प्रतिशत लोगों ने अपना भरोसा जताया है।

अखिल भारतीय स्तर पर शुद्ध संतुष्टि औसत को देखें तो कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी महज 0.58 प्रतिशत लोगों का भरोसा जीतने में कामयाब हो पाए हैं और उनकी संतुष्टि रेटिंग कुछ राज्यों जैसे हरियाणा, हिमाचल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में तो नकारात्मक है, जहां कांग्रेस प्रमुख विपक्षी पार्टी है। राजग शासित राज्यों में गांधी की तुलना में मोदी की शुद्ध संतोषजनक रेटिंग 42.99 है।

प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री तुलनात्मक संतुष्टि या संतोषजनक रेटिंग में जहां राजग शासित राज्यों में मोदी का कुल मिलाकर औसत 8.33 प्रतिशत रहा है, वहीं राजग शासित राज्यों में राहुल की संतोषजनक रेटिंग माइनस 56.78 प्रतिशत रही है। प्रधानमंत्री-राहुल गांधी की तुलना करके देखें तो मोदी की शुद्ध संतोषजनक रेटिंग 65.11 प्रतिशत है।

कमेंट करें
yvmu1