ओडिशा : ब्रजराजनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू

May 4th, 2022

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले की ब्रजराजनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई। झारसुगुडा के रिटनिर्ंग ऑफिसर ने उपचुनाव के लिए नामांकन आमंत्रित करते हुए एक औपचारिक अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना जारी करते हुए बताया गया है कि, उम्मीदवार या उसका कोई प्रस्तावक झारसुगुडा के रिटनिर्ंग ऑफिसर बिस्वकेशन पांडे के कार्यालय पर अपना नामांकन पत्र जमा कर सकता है।

नामांकन जमा करने की अंतिम तारीख 11 मई है, जहां सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक है। ओडिशा के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) एस.के. लोहानी ने कहा कि, 12 मई को नामांकनों की जांच की जाएगी और उम्मीदवारों को 17 मई तक अपना नामांकन वापस लेने की अनुमति दी जाएगी। उपचुनाव 31 मई को होंगे और पूरी चुनाव प्रक्रिया 5 जून तक पूरी कर ली जाएगी।

लोहानी ने कहा, विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव की घोषणा के साथ पूरे झारसुगुडा जिले में आदर्श आचार संहिता को लागू कर दिया गया है। 3,519 दिव्यांगों सहित कुल 2,14,745 मतदाता निर्वाचन क्षेत्र में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कुल 257 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार प्रति बूथ 1,250 मतदाताओं की अधिकतम सीमा को ध्यान में रखते हुए उपचुनाव के दौरान मतदान की सुविधा के लिए 22 सहायक बूथ बनाए गए हैं। उपचुनाव में ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। उपचुनाव में उपयोग के लिए झारसुगुड़ा जिले में 699 बैलेट यूनिट, 686 कंट्रोल यूनिट और 700 वीवीपैट उपलब्ध हैं।

इसके अलावा, सीईओ ने कहा कि मतदान के दिन फेस मास्क, थर्मल स्कैनिंग और हैंड सैनिटाइजेशन जैसे कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा, जैसा कि 2020 और 2021 में पिछले उप-चुनावों के दौरान किया गया था।30 दिसंबर को विधायक किशोर कुमार मोहंती (बीजेडी) के असामयिक निधन के बाद उपचुनाव कराया गया है।इस बीच, राज्य के तीनों प्रमुख राजनीतिक दलों बीजेडी, भाजपा और कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए उपयुक्त उम्मीदवार चुनने की कवायद शुरू कर दी है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.