मध्य प्रदेश : अब मंडला में आयोजित होगा आदिवासी महोत्सव

May 5th, 2022

हाईलाइट

  • महोत्सव में पूरे देश से आएंगे आदिवासी लोग

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारतीय जनता पार्टी और मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार इन दिनों जनजातीय वर्ग के बीच अपनी गहरी पैठ बनाने की जुगत में लगी है। इसी क्रम में अब मंडला जिले में आदिवासी महोत्सव आयोजित किया जाने वाला है।

ज्ञात हो कि राज्य में आदिवासियों को लुभाने के लिए बीते कुछ अरसे में बड़े आयोजिन किए गए हैं। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की भी मौजूदगी रही। आगामी समय में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा आदिवासियों के बीच ज्यादा से ज्यादा अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहती है।

मंडला में सात और आठ मई को आदिवासी महोत्सव होने जा रहा है, इसकी तैयारियां जारी हैं। राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया कि प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला आदि महोत्सव कोरोना संक्रमण के कारण विगत दो वर्षों से आयोजित नहीं हो सका था। राज्यपाल मंगुभाई पटेल के मुख्य आतिथ्य में सात मई को आयोजित आदि महोत्सव के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सांध्यकालीन सत्र के मुख्य अतिथि होंगे। केन्द्रीय जनजाति मंत्री अर्जुन मुंडा आठ मई को समापन समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि महोत्सव के माध्यम से आदिवासी समुदाय को उनकी विशाल ऐतिहासिक परम्परा को जानने का अवसर मिलता है। बताया गया है कि गोंडवाना साम्राज्य की प्राचीन राजधानी रामनगर, मण्डला में आयोजित यह समारोह जनजातीय समुदाय की आस्था का प्रतीक है और इस महोत्सव में पूरे देश से जनजातीय समुदाय के लोग अपार उत्साह से शामिल होते हैं। इस महोत्सव में देश के विभिन्न राज्यों के जनजातीय समुदाय द्वारा अपनी प्रादेशिक कलाओं, नृत्य, संस्कृति, पहनावे के साथ प्रस्तुतियाँ दी जाएंगी। साथ ही हैंडीक्राफ्ट एवं विभिन्न उत्पादों को भी प्रदर्शनी के रूप में विक्रय के लिए रखा जाएगा।

 

एसएनपी/एसकेके

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...